Viral

गले में हो दर्द या इंफेक्शन या हो सर्दी-जुकाम व कफ, ऐसे पाएं छुटकारा

Youthtrend Health & Fitness Desk सर्दी या बरसात का मौसम शुरू होते ही बहुत से लोगों को गले में दर्द या खांसी, जुकाम की शिकायत होने लगती हैं, ऐसी स्थिति में हम दवाइयों का सहारा लेना शुरू कर देते हैं, ये दवाईयां उस समय तो हमें राहत दें देती हैं लेकिन हमारें शरीर को ये दुष्प्रभाव पहुंचाती हैं।

आज हम आपके लिए एक ऐसे काढ़े की रेसिपी ले कर आए हैं जिसका सेवन करने के बाद आपकों सर्दी-जुकाम हो या गले में इंफेक्शन हो तुरंत राहत मिल जाएगी और इस काढ़े को बनाना भी बहुत आसान हैं, इस काढ़े के लिए आपको ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं हैं। चलिए शुरू करते हैं ये काढ़ा बनाना

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

पानी- डेढ़ कप

अजवाइन- ¼ टेबलस्पून

सोंठ पाउडर- ¼ टेबलस्पून

तेजपत्ता- 1 मध्यम आकार का

काली मिर्च- 3 से 4

लौंग- 2

गुड़- थोड़ा सा

तुलसी पत्ते- 5

क्या हैं काढ़ा बनाने की विधि और कैसे कर सकते हैं इसका उपयोग

4a89e5473ea3d9c31b2c8d4fc17446c1

सबसे पहले एक पतीले में पानी रखकर उसे गैस पर रख दीजिए, अब उसमें अजवाइन, सोंठ पाउडर, तेजपत्ता डाल कर मिला लीजिए, अब काली मिर्च और लौंग को थोड़ा सा पीस लीजिए फिर उसके बाद उसे पानी में डाल दीजिए, अब पानी में गुड़ मिला लीजिए और सबसे आखिर में तुलसी के पत्ते डाल कर उसे मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट के लिए उबाल लीजिए। अब आप देखेंगे कि पानी आधा हो चुका होगा, पानी को एक गिलास में छान लीजिए। आप काढ़े को दिन में दो बार सुबह-शाम को पी सकते हैं, अगर आप रात को सोते समय काढ़ा पी लेंगे तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा होगा और आपकी सर्दी-खांसी जल्द दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़े :-फायदे ही नहीं गिलोय के नुकसान भी होते हैं | Side Effects of Giloy 

इस काढ़े में शामिल हैं सारी गुणकारी चीजें

717465a6c0e019e20664838ae662e519

इसमें हमने सबसे पहले अजवाइन का इस्तेमाल किया हैं, अजवाइन शरीर के दर्द को दूर करती है और कब्ज में राहत देती हैं सर्दी-जुकाम में भी अजवाइन बहुत फायदा देती हैं, तेजपत्ता की तासीर गर्म होती हैं और तेजपत्ते से कफ में राहत मिलती हैं और शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाता हैं। लौंग और काली मिर्च हमें सर्दी-खांसी, जुकाम में लाभ पहुंचाता हैं, इसमें हमनें गुड़ भी डाला हैं गुड़ की तासीर भी गर्म होती हैं ये काढ़े के स्वाद को बढ़िया बनाता हैं और अंत में हमने तुलसी के पत्ते डाले हैं जो हमें सर्दी, खांसी जुकाम से बचा कर रखती हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.