कहीं आपकी ID से रजिस्टर्ड तो नहीं कोई फर्जी SIM Card, ऐसे लगा सकते हैं पता

SIM Card Fraud : आपके सोशल मीडिया अकाउंटस, बैंक अकाउंटस, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या फिर फोन से जुड़ें SIM Card से लेकर हर एक ऑनलाइन एक्टिविटी पर फ्रॅाड और हैकर्स की नजरें टिकी रहती है, जिनके बारे में शायद हमें खुद भी अंदाजा नहीं होता। वहीं अगर सिम कार्ड की बात करें तो हमें खुद भी इस बात की जानकारी नहीं होती है कि हमारी ID से कितने SIM Card एक्टिव है। लेकिन कहीं न कहीं अगर सच में ऐसा हो रहा, तो फिर आपको इससे सतर्क रहने की जरुरत है, क्योंकि ये आपके लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। आज हम आपके लिए इससे ही जुड़ी जानकारी लेकर आए है, जिससे आप खुद पता लगा सकेंगे कि आपकी ID से कितने SIM Card इस्तेमाल किए जा रहें है। आप इसका पता मिनटों में लगा सकते है और उस शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तो चलिए फिर जानते है….

SIM Card Fraud को लेकर सरकार ने तैयार किया पोर्टल

SIM Card

सबसे पहले आपको बता दें कि SIM Card द्वारा हो रहे फ्रॅाड को लेकर सरकार की तरफ से एक पोर्टल भी तैयार किया गया है। वहीं इसे लेकर यह नियम भी है कि एक आईडी पर केवल 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य की ID पर 6 सिम ही एक्टिवेट होंगे। बता दें टेलीकॉम डिपार्टमेंट (Telecom Department) ने इससे ज्यादा सिम रखने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। आइए अब पता लगाएं कि आपकी ID पर कितने सिम फिलहाल एक्टिवेट हैं….

सभी SIM की KYC जरुरी

बता दें कि अगर कोई भी व्यक्ति तय सीमा से ज्यादा SIM Card यूज करता है तब उसे अपने सभी सिम की KYC करानी होगी। इसे लेकर कुछ समय पहले सरकार द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है, जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया था कि KYC के लिए ग्राहकों को 60 दिन का समय दिया जाएगा। वहीं इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग ग्राहकों को 30 दिनों का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। अब सवाल उठता है आपकी ID पर कितने SIM रजिस्टर्ड हैं? इस बात का पता लगाने के लिए आपको ये छोटा सा प्रोसेस फॅालो करना होगा..

आपकी ID से कितने SIM रजिस्टर्ड

दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) तैयार किया है। इसके लिए सरकारी पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in तैयार किया गया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड है। इस पोर्टल को शुरु करने का उद्देश्य Spam और Fraud पर लगाम लगाना है। इसके जरिए आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपकी ID पर कितने सिम एक्टिव हैं।

SIM Card

इस प्रोसेस को करें फॉलो

  • सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं
  • यहां बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP की मदद से लॉगइन करें
  • अब उन सभी नंबर्स की डिटेल आ जाएगी जो आपकी ID से चल रहे हैं
  • लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिसे आप नहीं जानते, तब उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं
  • इसके लिए नंबर और ‘This is not my number’ को सेलेक्ट करें
  • अब ऊपर की तरफ दिए बॉक्स में ID में लिखा नाम डालें
  • अब नीचे की तरफ Report के बॉक्स पर क्लिक कर दें
  • शिकायत करने के बाद आपको एक टिकट ID रिफरेंस नंबर भी दिया जाता है

ऊपर दिये हुए सभी स्टेप को फॅालो कर आप अपने नाम पर रजिस्टर्ड फेक सिम कार्ड का पता घर बैठे मिनटों में लगा सकते है।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: