Money Bazar

बिना बैलेंस और नेटवर्क के आखिर कैसे कनेक्ट हो जाती है इमरजेंसी कॉल ?

Youthtrend Viral Desk : आजकल की दुनिया में सबसे जरूरी चीज मोबाइल फोन हैं मोबाइल फोन से हम घर बैठे-बैठे बहुत से काम कर सकते हैं, अगर किसी के मोबाइल फोन में बैटरी खत्म हो जाए या नेटवर्क चला जाए तो मानो उसकी दुनिया थम सी जाती हैं। जब कभी हमारें फोन में नेटवर्क नहीं होता या फोन में कॉल करने के लिए बैलेंस नहीं होता तो फिर भी हम अपने फोन से ऐसी स्थिति में इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं पर आखिर ऐसा कैसे हो जाता हैं जानिए आज के इस लेख में।

कैसे कनेक्ट होती हैं कॉल

जब भी कोई मोबाइल यूजर अपने मोबाइल से किसी अन्य व्यक्ति को कॉल करता हैं तो सबसे पहले आपके मोबाइल से सिग्नल आपके नजदीकी टॉवर तक जाता हैं हर मोबाइल नेटवर्क में रिसीवर और सेंडर होता हैं जिसके द्वारा आपके द्वारा किये गए फोन के सिग्नल को जिस व्यक्ति को आपने फोन किया हैं उसके नेटवर्क टॉवर पर भेज दिया जाता हैं इस प्रकार आपके द्वारा किया गया फोन दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता हैं।

ये भी पढ़े :- हो जाएंं सावधान, सेहत के लिए खतरनाक हैं RO का पानी

0f32820b4e1e7e95503bc688c52d6b56

आपातकालीन परिस्थिति में काम आती हैं ये सुविधा

कभी-कभी हम किसी ना किसी इमरजेंसी परिस्थितियों में फंस जाते हैं, जब हमें किसी को फोन करने की जरूरत होती हैं, अलग-अलग इमरजेंसी सेवाओँ के लिए अलग-अलग इमरजेंसी नंबर होते हैं, लेकिन सभी नम्बरों पर कॉल करने के लिए हमारें फोन में नेटवर्क और बैलेंस होना जरूरी होता हैं लेकिन सभी फोन में बिना नेटवर्क और बिना बैलेंस के इमरजेंसी कॉल करने की सुविधा होती हैं जो बहुत से लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।

कैसे बिना नेटवर्क के हो जाती हैं इमरजेंसी कॉल

दरअसल किसी को भी फोन करने के लिए फोन में नेटवर्क की आवश्यकता होती हैं, लेकिन इमरजेंसी कॉल करने के लिए नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती हैं, ये सुविधा हर कंपनी के फोन में होती हैं, जब कोई ग्राहक नेटवर्क ना होने पर फोन में पहले से ही फीड इमरजेंसी नंबर पर कॉल करते हैं तो मोबाइल के सिग्नल जिस जगह आप होते हैं उसके आसपास मौजूद किसी भी कंपनी के टॉवर तक जाते हैं और उसके नेटवर्क द्वारा वो कॉल कनेक्ट की जाती हैं।

ये भी पढ़ें : Binod! आखिर सोशल मीडिया पर क्यों हो रही इसकी चर्चा, जानिए ये है कौन

a17741ab065997d64750bdcf0559ca11

कई देशों में बिना सिम के भी हो सकती हैं इमरजेंसी कॉल

अगर आप अपने फोन से नेटवर्क ना होने की स्थिति में इमरजेंसी कॉल करना चाहते हैं तो आपके फोन में सिम कार्ड होना जरूरी हैं लेकिन अमेरिका और इंग्लैड जैसे देशों में मोबाइल फोन में बिना सिम के भी इमरजेंसी कॉल की जा सकती हैं, दरअसल इन देशों में फोन के सिग्नल भेजने के लिए मोबाइल फोन में लगें एंटीना की सहायता ली जाती हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.