Money Bazar

आपका बच्चा भी नौकरी करने से पहले ही बन सकता है करोड़पति, जानिए कैसे?

Youthtrend Money Bazaar Desk : हर माता-पिता यही चाहते हैं कि वो अपने बच्चों के भविष्य के लिए इतना पैसा बचा सकें कि उनको वो पैसा उनकी शिक्षा और उनके कैरियर की शुरुआत करने में मदद कर सकें, वैसे भी कहा जाता हैं कि बचत करना एक अच्छी आदत हैं और आने वाले भविष्य के बारें में किसी को पता नहीं होता। वैसे तो बचत करने के काफी तरीके हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बेहतर विकल्प के बारें में बताने जा रहें हैं जो आपको अपने बच्चों के लिए पैसे जोड़ने में मदद करेगा।

म्यूच्यूअल फंड निवेश के लिए बेहतर विकल्प

शुरू से ही म्यूच्यूअल फंड निवेश करने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता हैं, जब हम म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते हैं तो हमारें द्वारा निवेश किये गए पैसों को कंपनियों द्वारा शेयर में निवेश कर दिया जाता हैं, म्यूच्यूअल फंड के द्वारा कम रिस्क या बिना रिस्क उठाये पैसा जोड़ा जा सकता हैं इसके साथ ही हमारे द्वारा निवेश की गई राशि में वृद्धि होने की आशंका रहती हैं। म्यूच्यूअल फंड को प्रोफेशनल द्वारा हैंडल किया जाता हैं और हमेशा यहीं कोशिश की जाती हैं कि निवेशकों को हमेशा मुनाफा मिले।

यह भी पढ़े :-मोदी सरकार की इस योजना में आज ही करें निवेश, हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन

268b3cf3d8df056cf120439bbac88a8e

कौन-कौन से होते हैं म्यूच्यूअल फंड

म्यूच्यूअल फंड मुख्य रूप से कई प्रकार के होते हैं जैसेकि ओपन एंडेड म्यूच्यूअल फंड (Open Ended Mutual Fund), क्लोज एंडेड म्यूच्यूअल फंड (Close Ended Mutual Fund), इंटरवल फंड (Interval Fund), डेब्ट फंड (Debt Fund), लिक्विड फंड (Liquid Fund), इक्विटी फंड (Equity Fund), मनी मार्किट फंड (Money Market Fund), बैलेंस्ड म्यूच्यूअल फंड (Balanced Mutual Fund)।

जानिए हर प्रकार के म्यूच्यूअल फंड में निवेश का मतलब

Open Ended Fund- जैसैकि नाम से ही स्पष्ट हैं इस तरह के म्यूच्यूअल फंड में अपने द्वारा निवेश की गई राशि को कभी भी निकाला जा सकता हैं और इसके लिए कोई निश्चित अवधि नहीं होती।

Close Ended Fund- ऐसे म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के बाद निवेशक एक निश्चित अवधि के बाद ही अपनी राशि को प्राप्त कर सकता हैं।

Interval Fund- इस प्रकार के म्यूच्यूअल फंड में निवेशकों के पास दो तरह के ऑप्शन होते हैं कि अगर वो चाहे तो निश्चित समय के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं और अगर चाहें तो कभी भी पैसा ले सकते हैं।

Debt Fund- इस तरह के फंड में निवेश करने पर निवेशक के लिए जोखिम बहुत ही कम रहता हैं, इस फंड में निवेश करने पर आपको एक निश्चित रिटर्न्स मिलते हैं।

यह भी पढ़े :-PPF: इस तरीके को अपनाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बेहद आसान है ये ट्रिक

485920a289f5fc2a36b3274d0e2dcb83

Liquid Fund- म्यूच्यूअल फंड के इस प्रकार को भी जोखिम के लिहाज से सुरक्षित माना जाता हैं, अगर कोई निवेशक कम समय के लिए बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहता हैं तो उसके लिए ये बेहतर विकल्प हैं।

Equity Fund- लंबे समय तक निवेश करके लाभ उठाने वाले निवेशकों के लिए ये एक अच्छा विकल्प हैं, इसमें आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा शेयर मार्केट में लगाया जाता हैं इसी वजह से इसमें जोखिम ज्यादा होता हैं लेकिन मुनाफा अन्य म्यूच्यूअल फंड से ज्यादा ही होता हैं।

Money Market Fund- इस फंड में निवेश करके निवेशक अच्छे रिटर्न्स प्राप्त कर सकते हैं।

Balanced Mutual Fund- इस तरह के फंड में पैसा निवेश करने पर म्यूच्यूअल फंड कंपनियों द्वारा पैसा इक्विटी और डेब्ट दोनों ही जगह पर निवेश किया जाता हैं इसलिए इसे इक्विटी और डेब्ट फंड का मिलाजुला फंड भी कहा जाता हैं।

यह भी पढ़े :- LIC की इस पॉलिसी में मिल रहे ढेरो फायदे, निवेश के बाद इतने समय में पाएं 1 करोड़ का लाभ

कैसे बन सकता हैं आपका बच्चा करोड़पति

इसके लिए आप अपने बच्चे के नाम से म्यूच्यूअल फंड की शुरुआत कर सकते हैं अपने बच्चे के नाम पर फंड लेने के लिए आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र लगाना होगा इसके साथ आप दोनों के भी डाक्यूमेंट्स लगेंगे। अपने बच्चे के जन्म से ही 5000 रुपये के निवेश के साथ आप शुरुआत कर सकते हैं, इसके साथ ही आप अगर अपने इस निवेश में 15 फीसदी का इजाफा करते रहें, इसके अलावा अगर आपको प्रति वर्ष 12 फीसदी की दर से रिटर्न्स मिले तो जब आपके बच्चे की उम्र 18 साल की होगी तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि 1 करोड़ हो जाएगी

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.