Health

क्या है मानसिक बीमारी ? खुद को मानसिक रूप से करना है मजबूत तो करें ये उपाय

Youthtrend Health & Fitness Desk : जब हम बीमार होते हैं तो हम दवाई का सहारा लेते हैं, डॉक्टर को दिखाते हैं, दरअसल बीमारी दो तरह की होती हैं शारीरिक और मानसिक बीमारी, शारीरिक बीमारी में हमारें शरीर से जुड़ी कोई बीमारी होती हैं जिसके बारें में हमे आसानी से पता चल सकता हैं जैसैकि बुखार, शरीर के किसी में दर्द इत्यादि पर मानसिक बीमारी एक ऐसी बीमारी होती हैं जिसका हमें आसानी से पता नहीं चल पाता हैं। मानसिक बीमारी में हम हमेशा किसी ना किसी अवसाद या चिंता से घिरे रहते हैं जो गंभीर मानसिक बीमारी की वजह बन जाता हैं मानसिक बीमारी का इलाज किसी दवा के द्वारा नहीं किया जा सकता बल्कि मानसिक बीमारी के इलाज अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर और हमेशा सकारात्मक सोच रखकर किया जा सकता हैं।

मानसिक बीमारी क्या होती हैं

5b5a5d74d5cf0a9cac4d8d048e02c855

जब हम लगातार किसी ना किसी चिंता में डूबे रहते हैं, हर समय उदास रहते हैं, मानसिक बीमारी में बहुत से ऐसे विकार होते हैं जो शरीर में मानसिक बीमारी की वजह बनते हैं मानसिक रोग की स्थिति में व्यक्ति की मनोदशा, स्वभाव और यादाश्त स्वभाव की प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता हैं। मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का अपनी भावनाओं पर कोई काबू नहीं रहता हैं।

मानसिक रोगों के प्रकार

विशेषज्ञों के अनुसार मानसिक रोगों के मुख्य 5 प्रकार होते हैं, जो अवसाद, भूलने की बीमारी, पार्किसन, फोबिया, ए. डी. एच. डी हैं, किसी भी मानसिक बीमारी का सबसे साधारण प्रकार होता हैं शुरू में मामूली सा तनाव आगे चलकर अवसाद का रूप ले लेता हैं। इसके अलावा भूलने की बीमारी भी मानसिक रोग का ही एक प्रकार हैं मानसिक रोग के इस प्रकार में व्यक्ति बहुत सी चीजें भूलने लगती हैं।

जब किसी व्यक्ति के मस्तिष्क में मौजूद कोई नस दब जाती हैं तो उसे साधारण से काम करने में भी परेशानी आने लगती हैं ऐसी अवस्था को पार्किसन कहा जाता हैं इसमें व्यक्ति पानी का गिलास या चाय का कप पकड़ने में भी दिक्कत महसूस करने लगता हैं। फोबिया मानसिक तनाव का एक गंभीर प्रकार हैं, जो मानसिक रोग बच्चों में सबसे आम होता हैं जैसे पढ़ाई में ध्यान ना देना, इसे ए. डी. एच. डी कहा जाता हैं।

ये भी पढ़े :-स्वस्थ रहने के 5 सूत्र | Tips to Stay Healthy

44e88f8c152461fed9ce8377c156a058

ये भी पढ़े :-गिलोय है सेहत के लिए संजीविनी, इतने सारे होते हैं गिलोय के फायदे

क्या हैं मानसिक रोग का उपचार

मानसिक रोग का इलाज मानसिक रोग की स्थिति पर निर्भर करता हैं, इसके इलाज के लिए बहुत सी चिकित्सा पद्दति उपलब्ध हैं जैसैकि व्यक्तिगत चिकित्सा इसमें मनोचिकित्सक अलग तरह के तरीके द्वारा पीड़ित व्यक्ति की भावनाओं, दुखों और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाया जाता हैं। इसके अलावा कई बार मनोचिकित्सक मानसिक रोग से पीड़ित का इलाज मनोवैज्ञानिक द्वारा ग्रुप थेरेपी द्वारा भी किया जा सकता हैं, मनोचिकित्सक मरीज के साथ ज्यादा से ज्यादा बात करके उसकी मनःस्थिति जानने की कोशिश करते हैं और ये समझने की भी कोशिश करते हैं कि किस वजह से रोगी अवसाद की स्थिति में हैं। मानसिक रोग की कुछ स्थितियों में दवा का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं जिनका इस्तेमाल मनोचिकित्सक अपने थेरेपी के साथ संयोजन बिठाने के लिए कर सकते हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.