Health

क्या आपने कभी सोचा है, लोगों से भरे कमरें में सिर्फ आपकों ही मच्छर क्यों काटते हैं?

Youthtrend Viral Desk : आप के साथ भी कभी ऐसा हुआ होगा कि कभी आप गहरी नींद में सो रहें हो कि तभी कही से कोई मच्छर आकर आपकों काट लें, उस वक़्त एकदम से मन में बहुत से विचार आने लगते हैं कि काश ये मच्छर इस दुनिया में नहीं होते। इसके अलावा बहुत बार ऐसा भी होता हैं कि आप अपने मित्रों या परिवार के साथ बैठे हो और बार-बार आपकों ही मच्छर काटता है। आखिर क्यों, क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आपको ही मच्छर क्यों काटते हैं? सोचा जरुर होगा मगर इसका कारन नहीं पता चल पाया होगा, तो चलिए आज हम आपको बताएँगे आखिर क्या है इसकी असल वजह साथ ही आपकी इससे जुड़ी अन्य शंकाओं को भी दूर करेंगे।

आपको ही मच्छर क्यों काटते हैं?

a7d7c0676900c05107c1ce7620338d29

O ब्लड ग्रुप वालों को ही ज्यादा काटते हैं मच्छर

क्या आपको पता हैं कि मच्छर बहुत ही सेलेक्टिव जीव होते हैं, जी हां जर्नल ऑफ मेडिकल एंटोमोलॉजी के द्वारा की गए एक रिसर्च के अनुसार मच्छर A ब्लड ग्रुप के मुकाबले O ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा अपना शिकार बनाते हैं। इसके पीछे ये वजह बताई गई हैं कि O ब्लड ग्रुप में बनने वाली सेक्रेशन्स मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में एंटोमोलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर जोंथान एफ डे ने भी इस रिसर्च को लेकर अपनी सहमति जताई हैं। उन्होंने ये भी बताया कि मच्छरों को आपके काटने के पीछे एक ये वजह हैं कि आप कितनी Co2 छोड़ते हैं जितनी कार्बन डाइऑक्साइड हम ज्यादा छोड़ेंगे मच्छर उतना ही ज्यादा आपके पास आकर आपकों अपना शिकार बनाएंगे।

ये भी पढ़े :-Benefits of Aloevera | एलोवेरा है गुणों की खान, सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए वरदान है यह औषधि

3500 से भी ज्यादा हैं दुनिया में मच्छरों की प्रजाति

वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार पूरी दुनिया में 3500 से भी ज्यादा मच्छरों की प्रजातियां हैं, और इन्हीं 3500 प्रजातियों से बहुत सी बीमारी फैलती हैं, मच्छरों की इन प्रजातियों में सबसे ज्यादा खतरनाक एडीज एजिप्टी मच्छर जीका होता हैं जो डेंगू, चिकनगुनिया और पीले बुखार जैसी जानलेवा बीमारियो के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस अध्ययन में ये भी कहा गया हैं कि इस समय दुनिया की आधी से ज्यादा जनसंख्या इन खतरनाक मच्छरों के प्रजनन वाले क्षेत्रों में रहती हैं।

ये भी पढ़े :-बेटे तैमूर को मच्छरों से बचाने के लिए ये काम करती हैं मां करीना, आप भी जानें

4581e3a0b73d9ab7420deec68ef63bd8

अगर खतरनाक मच्छरों की प्रजाति को दुनिया से ही समाप्त कर दिया जाए तो?

ये भी बताया गया हैं कि हर वर्ष पूरी दुनिया में लगभग 7,00,000 लोगों की मौत मच्छरों के काटने से होती हैं लेकिन कभी इसकी तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता, WHO के अनुसार पूरी दुनिया में डेंगू जैसी जानलेवा बीमारीं से होने वाली पीड़ितों की संख्या पिछले 30 वर्षों में 30 गुना तक बढ़ चुके हैं।

अब ऐसे में सबके दिमाग में यहीं सवाल उठता हैं कि जब मच्छरों की इतनी सारी प्रजाति में से केवल कुछ मच्छर ही खतरनाक होते हैं तो क्यों ना उन्हें खत्म कर दिया जाए लेकिन कुछ ऐसे वैज्ञानिक तर्क हैं जो इस बात की मनाही करते हैं, दरअसल मच्छर बहुत से जीवों जैसेकि ड्रैगनफ्लाई, छिपकली, मेंढक और अन्य पक्षियों के लिए भोजन का कार्य करते हैं ऐसे में अगर इन मच्छरों को समाप्त कर दिया जाएगा तो उसकी वजह से पूरी खाद्य श्रृंखला बिगड़ सकती हैं जो प्रकृति के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.