Health

अलसी के औषधीय गुण, जानिये क्या है सेवन करने का सही तरीका

Youthtrend Health & Fitness Desk :आज के समय में जब जिंदगी की रफ्तार बढ़ चुकी हैं तो ऐसे में हमारे खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव आ चुका हैं, गलत खान-पान की वजह से हमारें स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं, ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए अलसी का प्रयोग किया जा सकता हैं क्योंकि अलसी के औषधीय गुण हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको अलसी के औषधीय गुण के बारें में बताने जा रहें हैं।

क्या होती हैं अलसी

आज के इस तेज रफ्तार वाली जिंदगी में किसी के लिए भी अलसी बहुत फायदेमंद हो सकती हैं इसके सेवन से हमारें शरीर और स्वास्थ्य में काफी लाभ होता हैं, इसके अलावा अलसी के औषधीय गुण हमें बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर मे प्रोटीन की कमी दूर होती हैं, अलसी को आप चाहे तो अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं और अगर चाहे तो सिर्फ अलसी का सेवन भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-गिलोय है सेहत के लिए संजीविनी, इतने सारे होते हैं गिलोय के फायदे

d4bddafc93d4b75c593f17f424c61d33

क्या हैं अलसी के औषधीय गुण

अगर देखा जाए तो अलसी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं जो हमारें शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं अलसी के बीजों में बहुत से हृदय स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्व होते हैं, जो हमें दिल की बीमारियों से बचाते हैं। अलसी के औषधीय गुण हमारें दिल को स्वस्थ रखते हैं, अलसी की बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो हमारें शरीर के रक्तचाप को कम करके दिल की सूजन को कम करता हैं और जिसकी वजह से दिल की धड़कन सामान्य रहती हैं।

अलसी के औषधीय गुण करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम

अगर किसी को खराब कॉलेस्ट्रॉल की समस्या हो तो उसे अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि अलसी के औषधीय गुण की वजह से इसका नियमित सेवन हमारें शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल जिसे बेड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता हैं उसे कम करता हैं। एक अध्ययन के अनुसार अगर 100 मिलीग्राम अलसी के बीजों का सेवन अगर लगातार किया जाए तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता हैं, अलसी के बीजों में फ्लेवोनोइड्स तत्व होता हैं जिसके कारण ह्रदय रोग का खतरा भी कम होता हैं।

ये भी पढ़े :-कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में? सेहत से जुड़े हैं इसके कमाल के फायदे

0f927c378a0eaac01904bbaa2b61756e

जानिए और क्या हैं अलसी के औषधीय गुण

वैसे तो अलसी के औषधीय गुण बहुत हैं उनमें से एक हैं वजन कम करना, जी हां अलसी के सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती हैं, अलसी के बीजों में मुख्य रूप से तीन तत्व ओमेगा-3, फैटी एसिड और फाइबर होते हैं जो शरीर का वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं। अलसी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी भी होते हैं जो वजन घटाने में काफी सहायक होते हैं, अलसी का सेवन करने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता और हम नियंत्रित मात्रा में भोजन करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि अलसी के सेवन से कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता हैं इसको लेकर बहुत से अध्ययन हुए हैं जिसमे ये सामने आया हैं कि अलसी के बीज का सेवन स्तन कैंसर, पेट का केंसर, प्रोस्टेट कैंसर इत्यादि के खतरे को कम कर सकते हैं। अगर किसी को मधुमेह की दिक्कत हो तो अलसी के औषधीय गुण उसके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं अलसी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से जिन लोगों को मधुमेह होता हैं उनके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार आता हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.