दबंग IPS Officer जो रियल ही नहीं रील लाइफ में भी हिट है, अपराधी खाते है इनके नाम से खौफ

Inspirational Story : वैसे तो हमारे देश कई आईपीएस महिला ऑफिसर्स (IPS Officer) है। जिनकी कहानी और संघर्ष लोगों को काफी प्रेरणा देती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) की कहानी से रुबरु कराएंगे, जो आईपीएस (IPS) बनकर देश सेवा का फर्ज तो निभा ही रही और साथ ही बॉलीवुड (Bollywood) में बतौर एक्ट्रेस भी अपने अभिनय (Acting) से लोगों के दिलो पर राज कर रही है। दरअसल, हम बात कर रहे है आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) की। आइए जानते है है इन आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

आईपीएस सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) के नाम से ही अपराधी खौफ खाते हैं। खाकी वर्दी पहनने वाली टॉप लेवल पुलिस अफसर (IPS Officer) का फिल्म में काम करना बड़े चैलेंजिंग है, लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) ने ऐसा कर दिखाया है।

IPS Simala Prasad : पढ़ाई में जीता गोल्ड…

IPS Officer Simala Prasad

आईपीएस सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) का जन्म 8 अक्टूबर 1980 भोपाल (Bhopal) में हुआ और उन्होंने अपनी पढ़ाई यही से की. सिमाला प्रसाद की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसफ कोएड (St. Joseph Coyed) स्‍कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस से बीकॉम (B.com) और बीयू से पीजी (PG) करके पीएससी (PSSC) परीक्षा पास की। भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी करने वालीं सिमाला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट (Gold Medalist) भी रही। आप सब यह बात बखूबी जानते है कि संघ लोक सेवा आयोग यानी कि UPSC की परीक्षा देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है लेकिन इस परीक्षा (Exam) में सिमाला सफल रही।

IPS

बचपन से ही डांस और अभिनय का था शौक

41 साल की हो चुकी सिमाला (Simala) को बचपन से ही डांस (Dance) करने का शौक था और वे अभिनय (Acting) का भी शौक रखती थी। ऐसे में वे बड़ी हुई तो अभिनेत्री (Actress) भी बन गई. स्कूल और कॉलेज के दौरान उन्होंने कई नाटकों (play) में भी काम किया था। अभिनेत्री बनने से पहले सिमाला ने लोगों का दिल आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) बनकर जीता। इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पिता और पूर्व सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद (Dr.Bhagirath Prasad) से मिली। उनके पिता भी आईएएस अधिकारी (IAS Officer) रह चुके। वहीं उनकी मां का नाम मेहरून्निसा परवेज है जो पेशे से एक जानी मानी साहित्यकार हैं. सिमाला की मां को भारत सरकार देश के चौथ सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी हैं।

IPS Officer Simala Prasad

एक दबंग ऑफिसर के रूप में जानी जाती है

सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) एक दबंग अफसर (Officer) के तौर पर पहचान रखती हैं और अपराधी उनके नाम से खौफ खाते हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के डिंडौरी में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने अलग पहचान बनाई और नक्सल प्रभावित इस इलाके में अपनी धमक बना दी थी. सिमाला प्रसाद फिलहाल मध्य प्रदेश के बैतुल में एसपी (SP) के पद पर कार्यरत हैं.

IPS

बता दें कि बिना कोचिंग के सिमाला ने पहले पीएसी (PSC) की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। यहाँ से उन्होंने पहला सरकारी पद डीएसपी (DSP) के रूप में ग्रहण किया और फिर उसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा में भी परिवार का नाम रोशन करते हुए सफलता प्राप्त कर अपना IPS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

IPS

सिमाला काफ़ी खूबसूरत भी है उनकी सुंदरता और सादगी की वजह से उन्हें फिल्म ऑफर हुई। निर्देशक जैघम इमाम ने उन्हें अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाई। स्क्रिप्ट पसंद आने पर सिमाला ने फिल्म के लिए हां कर दी। यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी. इसके बाद वे ‘नक्कश’ (2017) में नजर आई। अभी हाल में उनकी एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज (Webseries) आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे 3 दोस्तों की कहानी दिखाई गई है, बता दें कि इस वेब सीरिज ने अच्छी खासी लोकप्रियता भी बटोरी थी। इस वेब्सिरिज के जरिये यह दिखाया गया था कि कैसे और कितनी सारी दिक्कतों का सामना कर युवा UPSC की तयारी करते हैं और सिलेक्शन पाते हैं.

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें