Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies | बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फ़िल्में

Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies | बॉलीवुड में अलग-अलग विषयों और मुद्दों पर फिल्म बनती रहती है, बॉलीवुड में बहुत सी फिल्में देश भक्ति पर भी बनी है। जैसे ही गणतंत्र दिवस या स्वाधीनता दिवस आने वाला होता है तो टीवी पर ऐसे फिल्में दिखाई देने लगती है। देशभक्ति पर बनी फिल्मों की फिल्मी दर्शकों के दिलों में एक खास जगह होती है, आज हम आपको देशभक्ति पर आधारित कुछ फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है जिन्होंने ना केवल दर्शकों बल्कि क्रिटिक्स को भी अपना दीवाना बना दिया।

Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies

Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies

फिल्म अक्सर ही हमारे लिए मनोरंजन का एक सबसे बेहतर साधन माना गया है हालाँकि बीच बीच में फिल्म निर्देशक कुछ ऐसे मुद्दों पर भी फ़िल्में बनाते हैं जो समाज में एक सन्देश देता है या कभी किसी सच्ची घटना को बड़े परदे पर दिखाया जाता है जिससे देशवासियों और जनता को उसके मूल्यों की जानकारी हो सके। इस तरह की कई फ़िल्में हित होती है तो कई पिट भी जाया करती हैं लेकिन जो फिल्म देशभक्ति पर बनी होती है लोगों में उसके प्रति काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। आइये डालते हैं एक नजर बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों (Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies) पर जिन्हें जितनी बार देखा जाए हर बार ये हमारे अन्दर जोश भर देती हैं।

1. चक दे इंडिया (Chak De India)

Chak De India

Highest-Paid Actors of Bollywood In 2021 | बॉलीवुड में सबसे अधिक वेतन पाने वाले अभिनेता

बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों (Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies) की लिस्ट में “चक दे इंडिया” एक ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीयों के दिलों में देशभक्ति को लेकर अलग ही ऊर्जा भर दी थी, 10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई इस फिल्म ने लगभग सभी को अपना दीवाना बना लिया था। फिल्म में कोच कबीर खान और उनकी महिला हॉकी टीम ने जिस तरह से हॉकी विश्व कप जीता था उसे देखकर पूरे देश में अलग ही जोश भर गया था। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह एक हारे हुए पूर्व हॉकी कप्तान ने महिला हॉकी टीम जिसे देश में कोई महत्व नहीं दिया जाता था उसे विश्व कप के लिए ना केवल तैयार किया बल्कि विश्व कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2. स्वदेश (Swades)

Bollywood Best Patriotic Movies

17 दिसम्बर 2004 में रिलीज हुई “स्वदेश” फिल्म में शाहरुख खान ने नासा के एक साइंटिस्ट मोहन भार्गव का किरदार निभाया था। उस फिल्म में शाहरुख खान अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा में काम करते है, इसी दौरान वो भारत में अपनी नानी से मिलने उनके गांव आते है। गांव में आने के बाद वो ये देखते है कि गांव में बुनियादी सुविधाओं जैसे कि पानी, बिजली इत्यादि की कमी होती है। ये देखकर शाहरूख नासा की नौकरी छोड़ कर गांव में ही रुक जाते है और गांव की भलाई के लिए काम करने लगते है।

3. लगान (Lagaan)

Bollywood Best Patriotic Movies

Hrithik Roshan की ऑनस्क्रीन बहन का सालों बाद दिखा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन, ‘अग्निपथ’ से की थी अभिनय की शुरुआत

बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों (Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies) की लिस्ट में आमिर खान अभिनीत फिल्म “लगान” भी है जिसकी कहानी उस समय की है जब देश में ब्रिटिश हुकूमत का राज था, फिल्म की कहानी गुजरात के एक छोटे से इलाके की है जहां कई सालों से वर्षा ना होने की वजह से सूखा पड़ चुका था। लेकिन ब्रिटिश सरकार ने उनका लगान माफ नहीं किया बल्कि उन्होंने भुवन यानी आमिर खान के सामने ये शर्त रखी कि या तो वो उन्हें क्रिकेट के इस मैच में हरा दे तो अगले तीन सालो के लिए उनका लगान माफ हो जाएगा और अगर वो हार गए तो उन्हें तीन गुना लगान देना होगा। फिल्म में यही दिखाया गया है कि किस तरफ आमिर खान गांव की एक क्रिकेट टीम तैयार करते है जबकि उन लोगों ने कभी भी क्रिकेट के बारे में सुना तक नहीं था। भुवन और गांव वालों की मेहनत की वजह से उन्होंने अंग्रेजों को उस क्रिकेट मैच में हरा दिया था, ये फिल्म 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी।

4. बॉर्डर (Border)

Bollywood Best Patriotic Movies

जब भी कभी देशभक्ति पर बनी फिल्म की बात होती है तो उसमें बॉर्डर फिल्म कस हमेशा जिक्र होता है, भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध के ऊपर बनी ये फिल्म हम सबके अंदर देश भक्ति का जोश भर देती है। फिल्म में दिखाया गया है कि जैसे ही बॉर्डर पर जंग छिड़ जाती है तो जो भी फौजी छुट्टियों पर अपने घर गए थे वो तुरतं बॉर्डर पर वापस आ कर अपनी मातृभूमि के लिए जान देने के लिए तैयार हो जाते है।

बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों (Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies) में शामिल यह फिल्म 13 जनवरी 1997 को रिलीज हुई थी जिसमें मुख्य भूमिका सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना ने निभाई थी। फिल्म के अलावा इसके गाने भी बहुत लोकप्रिय हुए थे जिनमें खासकर ‘संदेशे आते है’ बहुत ज्यादा सुपरहिट हुआ था।

5. गदर-एक प्रेम कथा (Gadar- Ek Prem Katha)

Bollywood Best Patriotic Movies

जब भारत का बंटवारा हुआ था और पाकिस्तान बना था तो दोनों तरफ बहुत खून-खराबा हुआ था, गदर-एक प्रेम कथा की कहानी बटवांरे के तुरंत बाद की हैं इस फिल्म से अमीषा पटेल ने अपने फिल्मी जीवन की शुरुआत की थी, अमीषा ने फिल्म में सकीना का किरदार निभाया जो अमरीश पुरी की बेटी बनी थी तो वहीं सनी देओल जो एक ट्रक ड्राइवर बने थे उन्होंने फिल्म में दमदार भूमिका निभाई है।

बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों (Top 5 Bollywood Best Patriotic Movies) की लिस्ट में शामिल यह फिल्म 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी, फिल्म में दिखाया गया है कैसे सनी देओल अपनी पत्नी और बेटी को पाकिस्तान से वापस लेने के लिए पाकिस्तान चले जाते है और फिर उन्हें सही सलामत वापस ले आते है।

%d bloggers like this: