Pankaj Tripathi : लड़की बनकर डांस करने से लेकर कालीन भैया तक, कुछ ऐसा रहा इनका सफर..

Pankaj Tripathi : मिर्जापुर फेम स्टार पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) उर्फ ‘बाबू भैया’ का आज 46वां जन्मदिन (Birthday) है। कोई फिल्मी बैकग्राउंड ना होते हुए भी हिंदी सिनेमा में छोटे छोटे किरदार निभाकर बॅालीवुड (Bollywood) में अपनी एक अलग छाप छोड़ने बनाने वाले पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। वह एक ज़मीन एक ऐसे कलाकार हैं जिनसे हर कोई जुड़ना चाहता है। वो कहते हैं ना जमीन से जुड़ा हुआ सितारा… पंकज (Pankaj) पर ये लाइन बिलकुल फिट बैठती है। तमाम असफलताओं के बावजूद पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने हार ना मानते हुए एक अगल मकाम हासिल किया, जिसने आज उन्हें सुपरस्टार बना दिया। आज Pankaj Tripathi के जन्मदिन के खास अवसर पर आपको हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते बताएंगे, जिसे शायद आप नहीं जानते हो…..

गांव में लड़की बन डांस करते थे Pankaj Tripathi

एक इंटरव्यू के दौरान पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने अपनी जिंदगी के बारे में कई ऐसे राज खोले, जिनके बारे में शायद ही उनके फैंस जानते होंगे। मायानगरी मुंबई (Mumbai) में आते ही उनका संघर्ष शुरू हो गया था, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। शायद यही कारण है कि आज उनकी शख्सियत के चर्चे दुनिया भर में हैं। ये बात जानकर शायद हैरानी होगी कि पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) किसी जमाने में अपने गांव में लड़की बनकर डांस किया करते थे। ऐसे ही कई किससे हैं जिनसे आज आपको रूबरू करवाएंगे।

Pankaj Tripathi

बचपन से ही Acting में दिलचस्पी थी

5 सितंबर 1976 को बिहार के गोपालगंज (Gopalganj) जिले के बेलसंड गांव में जन्मे पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) को बचपन से ही अभिनय में दिलचस्पी थी। उनकी यही कला उन्हें मुंबई (Mumbai) तक खींच लाई। मुंबई का सफर तय करने से पहले एक्टिंग के शौकीन पंकज (Pankaj) अपने गांव में होने वाले नाटकों (play) में हिस्सी लेते थे। जी हां, गांव में वो लड़की का किरदार निभाकर लोगों का मनोरंजन (Entertainment) करते थे। ये किस्सा सुनने के बाद समझ आता है कि एक अभिनेता की पहचान केवल कला से होती है जिसे करने में उसे किसी तरह की कोई शर्म नहीं होती। इस लाइन का पंकज से अच्छा उदाहरण शायद ही आपने कभी देखा होगा।

Pankaj Tripathi

थिएटर से शुरू किया करियर

एक्टिंग के कीड़े ने Pankaj Tripathi को थिएटर का रुख करने पर मजबूर कर दिया। उनके शौक से नाखुश उनके पिता उन्हें पैसे नहीं देते थे। इसके बावजूद वो एनएसडी (NSD) से जुड़े रहे। इसके लिए उन्होंने रात में होटलों में काम करना शुरू कर दिया। इसी के साथ वो सुबह के वक्त थिएटर किया करते थे। कहते हैं ना सुपरस्टार की पॉपुलैरिटी हर कोई देखता है लेकिन पीछे का संघर्ष (Struggle) केवल वही जानता है।

Pankaj Tripathi

इस छोटे से किरदार से रखा बॉलीवुड में कदम

पंकज जब थोड़े और बड़े हुए तो वह बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड गांव से पटना चले गए। उन्होंने वहा होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की, जिसके बाद पटना के ही फाइव स्टार होटल में करने लगे। होटल में काम करने के बाद ही Pankaj Tripathi अपनी पत्नी के साथ मुंबई चले गए। जहां उन्‍हें फिल्म ‘रन’ (Run) में एक छोटा सा किरदार अदा करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों और टीवी शोज में काम किया. लेकिन पंकज त्रिपाठी को असली पहचान साल 2012 में आई फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ (Gangs Of Wasseypur) से मिली और अपनी एक्टिंग से लोगों को अपना दीवाना बना डाला।

पहली नजर में ही हो गया था प्यार

बात करें पंकज त्रिपाठी की निजी जिंदगी की तो उन्होंने लव मैरिज की थी। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का जिक्र करते हुए बताया था कि उनकी पत्नी से उनकी मुलाकात किसी करीबी की शादी में हुई थी। उस दौरान पंकज ने बस उनको देखा था। देखते ही उन्होंने इस बात का फैसला कर लिया था कि शादी वो इसी लड़की से करेंगे। अपने घर में अपनी जिंदगी और जीवनसंगिनी के लिए स्टैंड लेकर उसी लड़की से शादी रचाई जिसको पहली नजर में देखते ही वो दिल दे बैठे थे।

Pankaj Tripathi

कालीन भैया बनकर छा गए पंकज

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों और वेब सीरीज में बेहतरीन अभिनय किया. ‘मिर्जापुर’ के कालीन भैया हो या फिर ‘क्रिमिनल जस्टिस’ के माधव मिश्रा, हर वेब सीरीज में उन्होंने अपने अभिनय को निचोड़कर लोगों के दिलों में जगह बनाई. वहीं, सेक्रेड गेम के गुरुजी बनकर भी वो छा गए. इसके अलावा वह ‘लुका छुपी’, ‘न्यूटन’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘गुड़गांव’, मीमी, स्त्री समेत तमाम फिल्मों में शानदार अभिनय किया।

Pankaj Tripathi

अब बात करें सुपरस्टार पंकज त्रिपाठी की सुपरहिट फिल्मों की तो एक्टर ने इंडस्ट्री को एक से एक दमदार फिल्मों से नवाजा है। हाल ही में उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड्स में अपनी फिल्म मीमी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का पुरस्कार मिला था।

आने वाली हैं शानदार फिल्में और वेब सीरीज़

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले Pankaj Tripathi का नाम बॉलीवुड के सबसे मंझे कलाकारों में गिना जाता है.हर कोई उनकी एक्टिंग का दीवाना है. पंकज त्रिपाठी ने बॉलीवुड को एक से एक बढ़कर फिल्में दी हैं. हर फिल्म में उन्होनें अपनी दमदार एक्टिंग कर फिल्म को और बेहतर बनाया है. वह ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘रावण’, ‘मसान’, ‘द ताशकंद फाइल्स’ ‘दबंग 2’, ‘सिंघम रिटर्न्स’, ‘फुकरे’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘न्यूटन’, ‘स्त्री, ‘लूडो’, ‘मिमी’, ‘गुंजन सक्सेना’ ‘शेरदिल: द पीलीभीत सागा’, और ‘बच्चन पांडे’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा पंकज की कई फिल्में और वेब सीरीज़ में देखे जाएंगे. अक्षय कुमार के साथ अपकमिंग फिल्म ‘ओह माय गॉड 2′ ,’अभी तो पार्टी शुरू हुई है’ के साथ ही साथ अपकमिंग वेब सीरीज ‘मिर्ज़ापुर 3’ और ‘क्रिमिनल जस्टिस-3’ में एक बार फिर से अपनी शानदार एक्टिंग से दिल जीतेंगे.

%d bloggers like this: