NewsViral

T20 World Cup 2021 की जारी हुई तारीख, भारत नहीं बल्कि इस देश में खेला जाएगा टूर्नामेंट!

T20 World Cup 2021 | हमारें देश में वैसे तो बहुत से खेल खेले जाते है और देश का राष्ट्रीय खेल हॉकी होने के बावजूद पूरे देश में आपको सबसे ज्यादा क्रिकेट के दीवाने मिलेंगे। क्रिकेट का खेल हमारें देश में क्रिकेट प्रेमियों के लिए किसी धर्म से कम नहीं है और क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी को उनके चाहने वाले भगवान का दर्जा तक दे देते है। पहले के समय के मुकाबले अब क्रिकेट मैच ज्यादा होने लगें है और दर्शकों को अब ज्यादा मजा आने लगा है।

क्रिकेट के नियमों में भी समयानुसार बदलाव होने से ये खेल और भी रोमांचक हो गया है, जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तो सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था लेकिन अब टेस्ट के अलावा एकदिवसीय और T-20 मैच भी खेले जाते है। क्रिकेट के हर प्रारूप का अपना ही मजा है किसी को टेस्ट मैच पसंद आते है तो किसी को फटाफट क्रिकेट यानी T-20 क्रिकेट में मजा आता है। 2007 में टी-20 क्रिकेट का पहला विश्वकप खेला गया था जिसे भारत ने अपने नाम किया था। पिछले वर्ष टी-20 विश्वकप खेला जाना था लेकिन कोरोना के चलते उसे रद्द करना पड़ा था।

T20 World Cup 2021: भारत में होना था इस साल का T-20 विश्व कप

T20 World Cup 2021

ICC के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के अनुसार 2020 में T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होना था तो वहीं 2021 में T20 विश्व कप भारत में होना था लेकिन दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल T-20 विश्वकप को रद्द करना पड़ा था और उसे 2022 के लिए टाल दिया गया है। भारत में होने वाले टी-20 विश्वकप पर भी कोरोना की वजह से बहुत बड़ी गाज गिरी है, अब इस साल देश में होने वाला टी-20 विश्व कप का आयोजन अब भारत में ना हो कर यूएई में किया जाएगा। इस बात की जानकारी ANI के द्वारा दी गई है हालांकि BCCI के द्वारा अभी तक इस मामलें में कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं करी गई है।

T20 World Cup 2021: कब से शुरू होगा इस साल का T-20 विश्व कप

MS Dhoni का नया लुक आपने देखा क्या, तेज़ी से हो रहा वायरल

रिपोर्ट के मुताबिक यूएई में होने वाले इस 20-20 विश्वकप की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा। बताना चाहेंगे कि इसी साल आईपीएल टूर्नामेंट को भी देश मे बढ़ते कोरोना मामलों के चलते बीच में रद्द करना पड़ा था और अब ये कहा जा रहा है कि IPL के बचे हुए मैच भी UAE में ही आयोजित किये जायेंगे और IPL के खत्म होने के कुछ समय बाद ही विश्व कप की शुरुआत हो जाएगी।

T20 World Cup 2021: किस तरह खेले जा सकते है T-20 विश्व कप में मैच

T20 World Cup 2021

‘मूल्तान का सुल्तान’ नाम से मशहूर सहवाग के नाम दर्ज हैं ये 4 शर्मनाक रिकॉर्ड, जानकार रह जाओगे हैरान

टी-20 विश्व कप के पहले चरण में 8 टीमें आपस में 12 मैचों में भिड़ेंगी और फिर इन आठ टीमों में से टॉप की चार टीमें (हर ग्रुप में से टॉप दो टीम) टूर्नामेंट के अगले चरण सुपर 12 में प्रवेश करेंगी। 8 टीमों जिनमें श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान और नामीबिया में से 4 टीमें ICC रैकिंग में टॉप की 8 टीमों के साथ सुपर 12 में जायेगी।

सुपर 12 में कुल 30 मैच खेले जाएंगे जिनकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होगी, सुपर 12 में सभी 12 टीमों को 6-6 टीमों के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। सभी मैच दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे, लीग मैचों के बाद दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मैच खेला जाएगा। अब ये देखना बड़ा दिलचस्प रहेगा कि इस बार T-20 विश्व कप की ट्राफी कौन सी टीम जीतती है