NewsReligion

अमरनाथ यात्रा का ख़त्म हुआ इन्तजार, इस तारीख से भक्त कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

जम्मू-कश्मीर । अमरनाथ श्राइन बोर्ड की एक अहम बैठक शनिवार को जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में सर्वसम्मति से इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू करने का फैसला लिया गया  है। बता दें कि पिछले वराह कोरोना महामारी के चलते इस पवित्र यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यात्रा 28 जून से शुरू होकर रक्षाबंधन तक चलेगी। इसके अलावा इस बैठक में अमरनाथ यात्रियों की व्यवस्था पर भी मंत्रणा की गई । अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा का ख्याल अमरनाथ श्राइन बोर्ड वर्षों से करता चला आ रहा है। इस यात्रा में आने वाले यात्रियों के लिए सुगम यातायात की व्यवस्था, अतरिक्त सुरक्षा बल का इंतज़ाम सभी श्राइन की तरफ से ही किया जाता है। यह यात्रा जम्मू कश्मीर के व्यापारियों के लिए बड़ा अवसर मानी जाती है और यहां के व्यापारियों को इसका इंतज़ार रहता है।

अमरनाथ यात्रा : कठिन सफ़र तय कर आते हैं श्रद्धालु

amr new

आपको बता दें कि अमरनाथ की गुफा श्रीनगर से लगभग 145 किलोमीटर की दूरी पर हिमालय की श्रेणियों में स्थित है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई लगभग 3,978 मीटर है।  यह गुफा 150 फीट ऊंची और करीब 90 फीट लंबाई में है।  2019 में जम्मू कश्मीर में धारा 370 के उल्लंघन के कारण यात्रा को 5 अगस्त के मध्य में रोक दिया गया था।  जिसके कारण यात्रा के अंतिम चरण में जाने से श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन से वंचित रह गए थे। इसलिए इस साल यह यात्रा श्रद्धालुओं के लिए सामान्य होगी और सिर्फ 56 दिनों तक चलेगी। इस दौरान यात्रियों को कोरोनावायरस निर्देशों का भी पालन करना अनिवार्य होगा।

 यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अधिकारियों के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1 अप्रैल से इसका रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत श्रद्धालु पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 चयनित ब्रांचों में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस साल दोनों मार्गो अनंतनाग और पहल गांव में 46 किलोमीटर लंबे पारंपरिक मार्ग और  गंदेरबल  जिले के बालटाल में 12 किलोमीटर लंबे रास्ते में एक साथ यात्रा शुरू करने का फैसला किया गया है।

इस साल सरकार द्वारा जारी कोविड-19 तहत ही सभी श्रद्धालु यात्रा करेंगे। इसके तहत 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान बालटाल से 2.75 किलोमीटर लंबे हिस्से में आवाजाही के लिए बैटरी से चलने वाली कार की सेवा निशुल्क सब को उपलब्ध कराई जाएगी।