SBI ने जारी की चेतावनी, अगर व्हाट्सएप पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज, तो हों जाएं सावधान
42 करोड़ से अधिक ग्राहकों के विलय के बाद, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों से साख हासिल करने के लिए कड़े नियम अपना रहा है इसके लिए समय समय पर अपने ग्राहकों लिए जाऊरी सुचना भी दे रहा है। आजकल हो रहे फ्रॉड और स्कैम्स के चलते सभी बैंक अपने ग्राहकों को सावधान रहने की सलाह दे रहें हैं। SBI ने भी एक ट्वीट के ज़रिये अपने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है। SBI ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने का आग्रह करते हुए कहा है कि वे फ्रॉड मैसेज और ओटीपी से सावधान रहें।
SBI ने कस्टमर्स से कहा कि व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आने फेक मैसेजस पर ध्यान बिलकुल न दें, जिससे आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। बैंक ने बताया कि स्टेट बैंक की तरफ से अगर ट्रांजेक्शन या ओटीपी (OTP) को लेकर मैसेज आ रहे हैं तो आप उसे किसी भी प्रकार की जानकारी न दें क्यूंकि कोई भी बैंक अपने ग्राहकों से OTP नहीं मांगता है।
SBI की चेतावनी
भारतीय स्टेट बैंक ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करके ‘’सावधान रहें, सुरक्षित रहें”. बैंक ने लिखा है कि उसे व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया के जरिए इन मैसेज में कस्टमर्स को फेक ऑफर्स दिए जा रहे हैं जैसे कि उन्होंने कोई प्राइज मनी जीता है जिसे पाने के लिए वो आपने खाते की जानकारी बताएं और इसे अपने नाम कर लें। आपको बता दे इस तरह के झांसे में न आये और अपनी समझदारी से होने वाले नुक्सान से बचें।
क्या न करें ?
स्टेट बैंक ने ट्वीट में कहा है कि ग्राहक अपने ATM, PIN और खाते से जुडी कोई भी जानकारी फ़ोन पर आये हुए मैसेज और कॉल पर न दें और किसी से भी ये जानकारी शेयर न करें। यदि आपको ऐसी कोई फ्रॉड कॉल आती है तो बैंक से सपर्क करके उनको इस बात की सूचना भी दें।
कहाँ करे शिकायत ?
बैंक ने यह भी कहा है कि अगर ग्राहकों को किसी भी तरह का संदेह होता है जैसे आपके मोबाइल पर कॉल करके एटीएम या OTP की जानकारी मांगी जा रही है या फिर खाते से संबंधित फ्रॉड या फिर अपने खाते से हुए किसी ट्रांसक्शन पर आपको अंदेशा है है तो वे 1-800-111109 पर कॉल तुरंत कॉल करें। इसपर तुरंत कार्यवाही करी जाएगी।