हवाई यात्रा करते समय ध्यान रखें ये 8 बातें, फायदे में रहेंगे आप
आज के समय में हर एक व्यक्ति की दिली इच्छा होती है की वह हवाई यात्रा करें| ऐसे में यदि आप हवाई यात्रा करने की सोच रहें हैं या करने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास बातो का ध्यान रखना होगा| क्योंकि हवाई सफर में आपका एक गलत व्यवहार जिंदगी भर के लिए आपके हवाई यात्रा पर रोक लगा सकता है। हवाई यात्रा के दौरान आप अच्छी आदतों को अपनाकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकतें हैं।
आसपास बैठे यात्रियों का भी ध्यान रखें
किसी भी व्यक्ति को यह पसंद नही की दूसरा कोई व्यक्ति उसकी जगह का उपयोग करें| हवाई जहाज में हर एक चीज की सीमा होती है। इसलिए हो सके तो आप छोटा बैग लेकर ही जाएं, जो की सीट के ऊपर बने बॉक्स में आसानी से आ जाए और एक छोटी वस्तु आप अपने सामने सीट के नीचे रख सके| चूंकि सीट पर तीन लोगों के बैठने की जगह होती है| इसलिए आप अपने आसपास बैठे यात्रियों का भी ध्यान रखें की उनको आपसे कोई परेशानी ना हो और अपने नियत स्थान पर ही बैठने का प्रयास करें।
यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुआ Huawei P20 Pro और P20 Lite, जानें इस लाजवाब फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशंस
मूड देखकर बात करें
हर व्यक्ति का अपना नेचर होता हैं| हर किसी को यात्रा करते वक़्त बात करना पसंद नहीं होता हैं और कोई-कोई ऐसा होता हैं जिसको यात्रा करते वक़्त बहुत बात करना पसंद हैं| इसलिए आप बातचीत करने से पहले यह जान लें कि आपके बगल में बैठे व्यक्ति को बातचीत करना पसंद है या नहीं। अपने बगल में बैठे व्यक्ति का मूड जानने के लिए आप बैठने से पहले खुद का परिचय दें। यदि आपका सहयात्री आपकी बात को तुरंत अस्वीकार करके किताब खोलकर बैठ जाए या हेडफोन लगा ले, तो उसकी भावना का सम्मान करते हुए बात करना बंद कर दें।
सहयात्री को परेशान न करें
कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको एक जगह बैठना पसंद नहीं होता वो चुलबुले टाइप के लोग होते हैं| लेकिन हवाई जहाज में आपका यह व्यवहार दूसरे के परेशानी की वजह बन सकता हैं| हवाई-जहाज में घूमना, बार-बार अपनी जगह से उठना आपके सहयात्री को परेशान कर सकता है। खासकर आपके साथ बैठे यात्रियों को। इसलिए फ्लाइट में बैठने से पहले आराम से बैठें, सबको सेट होने दें। यदि आप यात्रा के दौरान खिड़की के पास बैठने से घबराते हैं, तो आप दूसरी सीट का चुनाव करें ले और किसी और को विंडो सीट दे दें। यदि आपके बगल में बैठा यात्री आपको परेशान करने की चेष्टा कर रहा है, तो उसके साथ कभी भी बातचीत न करें। इसकी बजाय आप फ्लाइट अटेंडेंट से इसकी शिकायत करे या फिर कोई खाली सीट पूछकर वहां बैठ जाएं।
आगे की सीट को ज्यादा जोर से न दबाएं
यदि आप किसी छोटे बच्चे के साथ यात्रा कर रही हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह किसी दूसरे की सीट में पैर से किक न मारे। यदि ऐसा होता है, तो उस यात्री से क्षमा मांगें और अपने बच्चे पर नजर रखें। आप चाहें, तो बच्चे को फ्लाइट में चढ़ने से पहले निर्देश दे सकती हैं या फिर उसे कुछ लालच देकर अपनी समस्या को हल कर सकती हैं। क्योंकि बच्चे अक्सर दूसरे लोगों को परेशान करते हैं|
विनम्र रहें
कहते हैं विनम्रता हर मुश्किल का हल होता हैं| आप जब भी एयरलाइन कर्मचारी के साथ बातचीत करें तो उनसे विनम्र होकर ही बात करें| क्योंकि उन पर भी इस बात की जिम्मेदारी होती है कि आप अपने गंतव्य तक सुरक्षित और समय से पहुंच जाएं। उनसे लंबी बातचीत न करें और उनका ज्यादा समय भी न लें। यदि एयरलाइन का कोई कर्मचारी आपसे सीधे सवाल करे, तो उसका सीधा जवाब दें। साथ ही धन्यवाद कहें।
सहयात्रियों को बेवजह परेशान न करें
किसी भी व्यक्ति को बेवजह परेशान नहीं करना चाहिए| क्योंकि यह अच्छी आदत नहीं हैं| कभी-कभी होता हैं की जिस परफ्यूम का उपयोग हम करते हैं उसकी खुशबू किसी और को ना पसंद हो इसलिए इस बात का खास ध्यान रखे की खुद इतना ज्यादा परफ्यूम न लगाएं कि आपका सहयात्री परेशान हो जाए। संभव है कि ज्यादा हार्ड सुगंध से आपके सहयात्री को परेशानी हो सकती है।
बिमार हैं तो न करें यात्रा
यात्रा करते वक़्त हम अपने लिए कुछ ना कुछ खाने की लिए लेकर ही जाते हैं| यदि आप हवाई यात्रा में खाना लेकर जाते हैं, तो कोशिश करें कि इसकी खूशबू ज्यादा तेज न हो, इससे कोई ऐसा व्यक्ति परेशान हो सकता है| यदि आप बीमार हैं तो हो सके आप हवाई यात्रा न करें। विमान की कम जगह में रोगाणु फैल सकते हैं, भले ही आपकी यात्रा छोटी क्यों न हो? यदि आप कफ या छींक से परेशान हैं, तो अपनी कोहनी मोड़कर छींकें और दूसरों से दूर रहें। अपने साथ सुगंधरहित सैनिटाइजर रखें और जब भी आप सार्वजनिक स्थान को छुएं, तो तुरंत सैनिटाइजर का प्रयोग करते हुए अपने हाथ साफ कर लें। जिससे की किसी और व्यक्ति का बीमारी आपको ना पकड़ ले|