Viral

सावन महीना : महादेव का अभिषेक करते वक़्त बेलपत्र पर लिख दें ये 2 शब्द || दौड़े चली आएगी नौकरी व व्यापार

आदि हैं, अंत हैं, शिव ही अनंत हैं। कालों के काल महाकाल का पावन माह चल रहा है और ऐसे में हर कोई भोलेनाथ को प्रसन्न करने में लगा हुआ है। सावन के इस पवित्र महीने में भगवान शिव के श्रद्धालुओं की मंदिरों में भीड़ उमड़ पड़ती है और सभी अपने इष्ट देव महादेव की पूजा-अर्चना करने लगते हैं। क्या आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। पूजा तो सभी करते हैं लेकिन सही ठंग से और नियमों का पालन करते हुए अगर आप भोलेनाथ की पूजा करेंगे तो अवश्य ही वो आप पर अपनी कृपा हमेशा बनाए रखेंगे।

यह भी पढ़े : अनोखा शिवलिंग जिसकी हिन्दू और मुस्लिम दोनों मिलकर करते है पूजा

भगवान शिव को क्या प्रिय है यह आपको पता होना चाहिए जिससे आपकी पूजा सम्पूर्ण हो पाएगी। महाकाल भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं। भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं लेकिन क्या आप बेलपत्र को चढ़ाने के नियम जानते हैं। आज आपको हम ऐसी कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिनको अपनाकर आप शिव जी को प्रसन्न कर पाओगे। बता दें की बेलपत्र को संस्कृत में 'बिल्वपत्र' कहा जाता है और इसका भगवान शिव की पूजा में बहुत महत्व है। बेलपत्र और गंगाजल भगवान शिव को शीतलता प्रदान करता है जिससे वह खुश हो जाते हैं। भगवान शिव को हमेशा बेलपत्र उल्टा अर्पित करे, पत्ते का चिकना भाग शिवलिंग के ऊपर ही रहना चाहिए।

दरअसल भगवान शिव के आराध्य हैं श्री राम और श्री राम के आराध्य हैं शिव जी तो अगर आप अपने बेलपत्र में चंदन से राम लिखकर शिव को अर्पित करते हैं तो वह आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे। ध्यान रहे कि बेलपत्र के बाद आप जल अर्पित करना ना भूले वरना आपकी पूजा अधूरी रह जाएगी। यदि आपके विवाहित जीवन में कुछ समस्या है तो आप भोलेनाथ को बेलपत्र अर्पित करते वक्त 'ॐ नमो भगवते महादेवाय' जरूर बोले इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी। अगर आपको संतान की प्राप्ति नहीं हो पा रही हैं तो आप सावन के महीने में शिव जी को बेलपत्र दूध में डालकर फिर उसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। बेलपत्र को चढ़ाते वक्त यह भी ध्यान रखें की बेलपत्र कटा हुआ या खराब नहीं होना चाहिए। आप इन सब बातों को याद रखकर शिव जी की आराधना कीजिए भोलेनाथ अवश्य प्रसन्न होंगे।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.