Viral

सावन के आखिरी 7 दिन हैं बेहद शुभ, अमावस्या से लेकर नागपंचमी व रक्षाबंधन पर बन रहा शुभ योग

सावन के महीना के आते ही हर जगह माहौल खुशनुमा और भक्तिमय हो जाता हैं, मंदिरों में बम भोले और जय शिव शंकर के जयकारे लगने लगते हैं और सावन से ही हिंदू त्यौहारों की शुरुआत हो जाती हैं भले ही रक्षाबंधन हो या नाग पंचमी। अब तक सावन का आधा महीना बीत चुका हैं और केवल 15 दिन ही बचे हैं इस साल के सावन में पर आने वाले 15 दिन रहने वाले हैं बेहद खास। इस वर्ष सावन के बचे हुए 15 दिनों में से 7 दिन बहुत ही ज्यादा शुभ रहने वाले हैं और इन्ही शुभ दिनों में हिंदू पर्व भी आने वाले हैं, आज के इस लेख में हम जानेंगे कि कौन से 7 दिन रहने वाले हैं बेहद ही शुभ और इन दिनों में कौन-कौन से त्यौहार आएंगे।

कौन से 7 दिन रहने वाले हैं बेहद ही शुभ

4f839c83b3b9210834c3c9458fc242d9

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आने वाले 15 दिनों में से 7 दिनों में सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा हैं और वो तिथि हैं 20 जुलाई, 21 जुलाई, 26 जुलाई, 29 जुलाई, 30 जुलाई, 2 अगस्त और 3 अगस्त, कहा जा रहा हैं कि इन दिनों में शुरू किए जाने वाले शुभ कार्य बहुत शीघ्र पूर्ण होंगे। इसके अलावा 20 जुलाई को हरियाली और सोमवती अमावस्या एक साथ होने से भी विशेष योग बन रहा हैं, सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता हैं और ऐसा 20 वर्ष बाद हो रहा हैं कि सावन के सोमवार के दिन अमावस्या पड़ रही हो।

ऐसा क्या हुआ देवी पार्वती ने दिया पति भोलेनाथ के साथ विष्णु को भी शाप | YouthTrend

इन विशेष दिनों में क्या करना चाहिए?

सबसे पहले 20 जुलाई को अमावस्या हैं और इस दिन पितरों के लिए दान-पुण्य किया जाता हैं तो आप भी अपने सामर्थ्य के अनुसार पितरों के लिए तर्पण करें, दान दें, उसके बाद 25 जुलाई को नाग पंचमी हैं तो इस दिन भगवान शिव के प्यारे नाग देवता की पूजा कीजिए, हो सके तो मंदिर में जाकर नाग देवता जो शिवलिंग के साथ होते हैं उनकी पूजा की जानी चाहिए। 3 अगस्त को रक्षाबंधन हैं लेकिन राखी पर्व के दिन सुबह 09:29 तक भद्रा लगेगी और बाकी पूरे समय तक रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।

यह भी पढ़े :-सावन महीना : महादेव का अभिषेक करते वक़्त बेलपत्र पर लिख दें ये 2 शब्द || दौड़े चली आएगी नौकरी व व्यापार

3e90d8242f414dd1b95f65ad1391e32d

आने वाले 15 दिनों में आ रहे हैं कौन-कौन से त्यौहार

20 जुलाई को अमावस्या, 21 जुलाई को मंगलागौरी व्रत हैं जिस दिन मां पार्वती की पूजा की जाती हैं, 23 जुलाई को हरियाली तीज का पर्व हैं, उसके बाद 24 जुलाई को विनायकी चतुर्थी तो 25 जुलाई को नाग पंचमी हैं। 30 जुलाई को पुत्रदा एकादशी हैं और 3 जुलाई को रक्षाबंधन का त्यौहार हैं, रक्षाबंधन के त्यौहार के साथ ही सावन का पावन महीना खत्म हो जाएगा।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.