Health

भृंगराज के फायदे और नुकसान | Bhringraj Benefits And Its Side Effects

Youthtrend Health & Fitness Desk : हमारें देश में ऐसी बहुत सी जड़ी बूटी पाई जाती हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होती हैं जैसैकि तुलसी, नीम, गिलोय, भृंगराज इत्यादि, ये सभी पूरे देश में आसानी से मिल जाती हैं और इनके सेवन से बहुत से रोगों में आराम मिलता हैं आज हम आपकों भृंगराज के बारें में बताएंगे और आपकों भृंगराज के फायदे और नुकसान भी बताएंगे।

भृंगराज के फायदे और नुकसान । क्या होती हैं भृंगराज

भृंगराज एक तरह से औषधीय पौधा हैं, इसके इस्तेमाल से शरीर के अंदर और शरीर के बाहर होने वाली बीमारियों को दूर किया जाता हैं, आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में इसका प्रयोग बालों जैसी सामान्य समस्या से लेकर किडनी जैसी गंभीर बीमारियों के लिए भी किया जाता हैं। भृंगराज को अक्सर बहुत से नाम से जाना जाता हैं जैसेकि माका, मार्कव, बंगरा, केसुती, बाबरी, अजागारा, अंगारक इत्यादि।

8faa4553a305f62eaa9c3a07c3e48c44

भृंगराज के फायदे और नुकसान । क्या हैं इसके औषधीय गुण

भृंगराज के अंदर बहुत से एन्टी ऑक्सीडेंट होते हैं जैसैकि एल्कलॉइड और फ्लेवनॉयड, इनका मुख्य कार्य शरीर में से ऐसे पदार्थो को बाहर निकालना होता हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह होते हैं। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट हमारें लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक पदार्थो से हमारें लिवर को बचाते हैं।

भृंगराज के फायदे और नुकसान । कैसे किया जाता हैं सेवन इसका

मुख्य रूप से भृंगराज तीन रूपों में उपलब्ध होता हैं सूखी पत्तियां, तेल और कैप्सूल, आप चाहें तो भृंगराज की पत्तियों का पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए फिर उसमें तेल मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं, भृंगराज तेल को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता हैं। इसके अलावा बाजार में भृंगराज कैप्सूल भी उपलब्ध हैं जिनका आप किसी स्वास्थ्य संबंधी शिकायत को दूर करने के लिए कर सकते हैं पर एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि किसी भी रुप में भृंगराज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य कर लें।

चाँदी के गिलास में पानी पीने से दूर होती है धन की समस्‍या | Benefits Drinking Water in Silver Glass

ये भी पढ़े :-अलसी के औषधीय गुण, जानिये क्या है सेवन करने का सही तरीका

d233eacb1b9d33d084a8ce8f81a5fb95

भृंगराज के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा मजबूत होती हैं कहा जाता हैं कि भृंगराज एक देशी जड़ी बूटी हैं और अगर आप प्रतिदिन 3 से 4 माह तक भृंगराज का पाउडर 2 से 3 ग्राम की मात्रा में खाना खाने के बाद शहद में मिलाकर कर सकते हैं ये उपाय करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और हमारें शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती हैं।

भृंगराज के फायदे और नुकसान । भृंगराज के क्या हैं फायदे

भृंगराज का सेवन करने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं अगर हमारें शरीर की त्वचा कहीं से कट गई हैं, छिल गई हैं, कोई चोट लग गई हैं या फिर कोई घाव हो गया हैं तो भृंगराज की पत्तियों को घिस कर लगाने से जल्द राहत मिलती हैं।

ये भी पढ़े :-गिलोय है सेहत के लिए संजीविनी, इतने सारे होते हैं गिलोय के फायदे

22aaa650137490438a07f1f2ee9a9aa1

भृंगराज के फायदे और नुकसान । वात विकार, कफ और किडनी-लिवर में लाभदायक

भृंगराज के अंदर ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में वात विकार और कफ को कम करने में मदद करते हैं, भृंगराज जिसे फाल्स डेजी भी कहते हैं दरअसल ये हमारी किडनी के साथ-साथ हमारें लिवर के लिए भी लाभदायक होती हैं। भृंगराज की जड़ की मदद से शरीर में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को बाहर निकालने के साथ-साथ शरीर की कार्यप्रणाली की गतिशीलता को भी सही रखने में मदद मिलती हैं।

ये भी पढ़े :-कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में? सेहत से जुड़े हैं इसके कमाल के फायदे

भृंगराज के फायदे और नुकसान । पीलिया में भी लाभदायक हैं भृंगराज

भृंगराज के अंदर उपस्थित एन्टी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों की मदद से शरीर में फैटी लिवर, पीलिया जैसी बीमारी में भी राहत मिलती हैं। अगर दिन में दो बार भृंगराज की निश्चित खुराक 1 से 2 महीने तक ली जाए तो आपकों शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

भृंगराज के फायदे और नुकसान । पेट की बीमारियों के लिए भृंगराज लाभदायक

पेट में होने वाली बहुत सी समस्याएं जैसैकि अपच, कब्ज आदि के लिए भृंगराज बहुत ही लाभदायक हैं इसमें मौजूद एन्टी इन्फ्लामेट्री तत्व हमारें लिवर को स्वस्थ रखता हैं और पेट में मौजूद कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता हैं, भृंगराज से पेट में मौजूद आंते अच्छे से कार्य करने लगती हैं इसके अलावा पेट में होने वाली सूजन को भी खत्म करता हैं।

ये भी पढ़े :-फायदे ही नहीं गिलोय के नुकसान भी होते हैं | Side Effects of Giloy 

1624f04d2f585fac9350df70f1c4c269

भृंगराज के फायदे और नुकसान । किस तरह करना चाहिए इस्तेमाल भृंगराज

भृंगराज को बाजार से खरीदने के लिए आपकों किसी तरह के डॉक्टर की पर्ची की जरूरत नहीं होती, भृंगराज के तेल के इस्तेमाल से या फिर भृंगराज के पाउडर से बनाए गए पेस्ट से बालों की समस्या जैसेकि गंजापन, समय से पहले बालों का पक जाना, बालों का झड़ना इत्यादि दूर होती हैं इसके लिए अपने बालों में भृंगराज तेल या पेस्ट को एक सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य लगाए, इस विधि को 4 से 6 महीने तक करने से बालों की समस्या से निजात मिलता हैं।

भृंगराज के फायदे और नुकसान । क्या होते हैं भृंगराज के नुकसान

आयुर्वेद के अनुसार भृंगराज का सेवन हमेशा एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए, निश्चित मात्रा से अधिक सेवन करने से पेट में समस्या उत्पन्न हो सकती हैं, अगर कोई महिला गर्भवती हैं या नवजात शिशु को स्तनपान कराती हैं तो केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद ही भृंगराज का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर कोई मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हो तो ऐसे में भृंगराज का सेवन नहीं करना चाहिए, हमेशा भृंगराज का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.