दुनिया का सबसे शक्तिशाली विमान माना जाता है ट्रम्प के Air Force One, जानें इसकी खासियत

इस समय पूरी दुनिया मे सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है, इसी कारण पूरी दुनिया मे उसका दबदबा कायम है। पर हाल के समय भारत भी एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर रहा है। आगामी दिनों में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आना है।

वैसे तो उनकी सुरक्षा के लिए भारत सरकार ने पुख्ता इंतज़ाम किये है लेकिन फिर भी अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी अपने राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपने हाथ मे रखती है भले ही वो किसी भी देश के दौरे पर हो। अमेरिकी राष्ट्रपति विशेष गाड़ी में सफर करते है जिसका नाम बीस्ट है और उसी प्रकार वो अपने स्पेशल विमान एयरफोर्स-1 (Airforce One) में सफर करते है।

इसी वजह से उनका यह खास विमान खुद राष्ट्रपति के आने से पहले भारत पहुँच चुका है यह विमान अमेरिका सेना का विमान है। इस विमान को दुनिया का सबसे ज्यादा शक्तिशाली विमान माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताए हैं अमरीकी राष्ट्रपति के इस ताकतवर विमान के बारे में कुछ खास बातें।

Airforce One में क्या है ख़ास

अगर हम आकार की बात करें तो यह काफी विशाल विमान है और इसका कुल आकार 4500 वर्गफुट है। इस विमान में ना केवल अमेरिकी राष्ट्रपति सफर करते है बल्कि ट्रम्प की सुरक्षा में शामिल स्नाइपर, स्पाई कैमरे, फायर सिस्टम और राष्ट्रपति की गाड़ी बीस्ट भी इसके जरिये आती है। अभी हाल में ही यह विमान भारत के अहमदाबाद पहुँचा है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति खुद 24 फरवरी को आने वाले है।

इस विमान में अमेरिकी अफसर भी आये है जो सीक्रेट सर्विस से जुड़े है। Airforce One काफी अत्याधुनिक हथियारों से लैस है। इसके अलावा इस विमान में ही अमेरिका राष्ट्रपति का कार्यालय भी बना हुआ है जहां से वो विदेशी दौरों के समय अपना काम-काज संभालते है।

यह भी पढ़ें : Donald Trump India Visit: 7 विमान, 25 IPS, 10 हजार जवान, कुछ इस तरह होगी ट्रंप की सुरक्षा

क्या है इस विमान की विशेषताएं

इस विमान के विशाल होने का अंदाजा इस बात से ही लगाया का सकता है कि इसमें एक साथ 70 लोग सफर कर सकते है। अगर विमान की लंबाई के बारे में बात करे तो इसकी लंबाई 231 फुट और 10 इंच है। इस विमान में चार इंजन लगे हुए है और विमान की गति 630 मील प्रति घन्टा है। Airforce One में क्रू मेंबर के तौर पर एक साथ 26 लोग सफर कर सकते है। इस विमान की सबसे खास बात यह है कि बीच हवा में भी इस विमान में ईंधन भरा जा सकता है।

अगर कीमत की बात करें तो यह काफी ज्यादा कीमती विमान है। दुश्मनों की मिसाइलों को मार गिराने के लिए इसमे एन्टी एयर मिसाइल सिस्टम भी लगा हुआ है। इस एयरफ़ोर्स-1 की रेंज 12550 किलोमीटर है। इन सबके अलावा इस विमान में किचन, डाइनिंग हाल, थिएटर, प्रेस कांफ्रेंस के लिए जगह, चिकित्सा कक्ष भी है।

Share this on