जानें, कब है मदर्स डे 2019, कैसे बनाएं मां के दिन को एकदम खास

एक माँ और बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे अनोखा होता है, क्यूंकि यही एक रिश्ता है जो जन्म से पहले ही जुड़ जाता है। कोई भी माँ जन्म से लेकर बड़े होने तक अपने बच्चे का ख्याल रखती है। जीवन की हर परेशानी और हर दुविधा में हमारी माँ ही हमारे साथ खड़ी रहती है। इसलिए आवश्यक है कि जब भी मौका मिले तो अपनी माँ को स्पेशल महसूस करवाना। इसलिए अपनी माँ को उनके परिश्रम और बलिदान के लिए धन्यवाद् देने और उनका सम्मान करने लिए हर साल मदर्स डे मनाया जाता है।

मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल मदर्स डे 12 मई को है। यह दिन हमारे जीवन में मातृत्व, मातृत्व बंधन और माताओं के प्रभाव को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। उनके शब्दों, समर्थन और बिना शर्त प्यार के कारण, उनके बच्चों पर गहरा प्रभाव पड़ता है यह सब अतुलनीय है। एन जार्विस मदर्स डे के संस्थापक थे।

उसने अपनी माँ को सम्मान देने के लिए इसका आयोजन किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के 28 वें राष्ट्रपति, थॉमस वुडरो विल्सन, अन्ना मैरी जार्विस के अथक प्रयासों के बाद, 9 मई, 1914 को एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद से ही दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाने लगा। मदर्स डे के अवसर पर, हम सभी लोग कुछ न कुछ ख़ास करने की कोशिश में लगे रहते हैं हम आज आपको बताएँगे कुछ तरीके जिससे आप अपनी माँ के लिए ये दिन यादगार बना सकते हैं।


1. वैसे तो हर घर में माँ ही खाना बनाती है और फिर चाहे कोई त्यौहार हो या फिर कोई अवसर, उन्हें कभी खाना बनाने से छुट्टी नहीं मिलती इसलिए मदर्स डे पर अपनी माँ को खुद कुछ बना कर खिलाएं।
2. मदर्स डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप उनको लेकर कही बाहर भी लेकर जा सकते हैं। उन्हें बाहर शॉपिंग करवाएं, किसी सैलून लेकर जाएँ या फिर कुछ अच्छा खाने को लेकर जाएं।
3. यदि आप कहीं बाहर रहकर नौकरी या पढ़ाई कर रहे हैं और अपनी माँ को मदर्स डे पर ख़ास फील करवाना चाहते हैं तो उन्हें कोई गिफ्ट भेज दें और साथ में फूलों का गुलदस्ता भी भेज सकते हैं। यह आपकी माँ के दिल को अवश्य ही छू जायेगा।
4. आप अपनी माँ को यदि इस मदर्स दे के अवसर पर कोई गिफ्ट देना चाहते हैं और समझ नहीं आ रहा क्या दें तो हम बताते हैं उन्हें क्या दें। उन्हें कपडे गिफ्ट करने का विचार अपने दिमाग से निकाल दें उसके बजाय उन्हें कोई गैजेट गिफ्ट करें जैसे कि कोई फिटनेस बैंड या फिर उन्हें नया मोबाइल भी गिफ्ट कर सकते हैं।
5. फोटोफ्रेम हमेशा एक अच्छा गिफ्ट का विकल्प होता है इसलिए आप ये भी गिफ्ट कर सकते हैं। आप एक ऐसा फोटोफ्रेम लें जिसके कि साडी तस्वीरों का संग्रह करके लगाया जा सके, यह आपकी माँ को ज़रूर पसंद आएगा।
6. हर माँ को घर में साफ़-सफाई करना पसंद होता है इसलिए आप चाहें तो उन्हें सरप्राइज करने के लिए घर को उनके सुबह उठने से पहले साफ़ करके उन्हें खुश कर सकते हैं।
7. मदर्स डे को सेलिब्रेट करने के लिए केक लेकर तो हर कोई ही आता है लेकिन इस साल आप कुछ अलग करें। केक बाहर से लाने के बजाय उसे घर पर बेक करके बनायें, यह प्रयास आपकी माँ को ज़रूर पसंद आएगा।
8. हर माँ के पास कई सारे पुराने गहने होते हैं जिनके साथ उनकी ढेर साडी यादें जुडी हुई होती हैं। इस मदर्स डे आप अपनी माँ को एक सुन्दर सा ज्वेलरी बॉक्स खरीद कर गिफ्ट कर सकते हैं।

Share this on