World Emoji Day : इन 5 इमोजी का भारत के लोग करते हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल

हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करने लगे हैं
 
इमोजी का सबसे पहले इस्तेमाल 1995 में किया गया था। उस दौरान लोग इमोजी का इस्तेमाल पेजर के साथ करते थे। बता दें कि पेजर एक वायरलेस टेलीकम्युनिकेशन उपकरण है

सोशल मीडिया के कारण इमोजी काफी इस्तेमाल हो रहे हैं। हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करने लगे हैं। अब हालत यह हो गई है कि 17 जुलाई को विश्व इमोजी डे के रूप में मनाया जाने लगा है। इसकी शुरुआत 2014 में उस वक्त हुई थी जब जेरेमी बर्ज ने इमोजी के लिए इमोजीपीडिया शुरू किया था।

इमोजी का सबसे पहले इस्तेमाल 1995 में किया गया था। उस दौरान लोग इमोजी का इस्तेमाल पेजर के साथ करते थे। बता दें कि पेजर एक वायरलेस टेलीकम्युनिकेशन उपकरण है। आज आपके स्मार्टफोन में ही हजारों इमोजी मिल जाएंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स किन इमोजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और किन इमोजी को लेकर कंफ्यूज रहते हैं।

Caption

सबसे पहले ट्विटर पर इमोजी की बात करें तो भारत के ट्विटर यूजर्स 5 इमोजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इनमें खुशी के आंसू, आंखों में दिल के साथ  मुस्कुराता हुआ चेहरा, नमस्कार, खुशी और दिल के इमोजी शामिल हैं। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर पर रोज 2,300 इमोजी का लोग इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक पर कुल 2,800 इमोजी हैं। इसके अलावा पूरी दुनिया में रोज 900 मिलियन इमोजी ऐसे भेजे जाते हैं जिनके साथ कोई टेक्स्ट (शब्द) नहीं होता।

From around the web