लैपटॉप और कंप्यूटर की ये Keys लगते हैं बेकार, पर बेहद काम के होते हैं ये

आज के इस आधुनिक युग मे हर जगह कंप्यूटर या लैपटॉप का ही इस्तेमाल हो रहा है। या अगर हम
 
लैपटॉप और कंप्यूटर की ये Keys लगते हैं बेकार, पर बेहद काम के होते हैं ये

आज के इस आधुनिक युग मे हर जगह कंप्यूटर या लैपटॉप का ही इस्तेमाल हो रहा है। या अगर हम यह कहे कि लैपटॉप और कंप्यूटर आज के जमाने की सबसे बड़ी जरूरत बन गए है तो ऐसा कहना गलत नही होगा। अब हर आफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग होने लगा है। बैंक हो, पोस्ट-ऑफिस हो, रेलवे स्टेशन हो या कोई भी अन्य सरकारी दफ्तर। अब हर जगह कंप्यूटर से ही काम होता है। आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप चलाते होंगे और उसमें कई ऐसी keys आपको दिखती होंगी जिनका आप प्रयोग नही करते है और आपका यह भी मानना होगा कि यह keys किसी काम की नही है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही Keys के बारे में बताएंगे जो बड़े काम की होती है।

F1

यह key सबसे ऊपर और कोने की तरफ होती हैं इस key को दबाने से हम जिस प्रोग्राम पर काम कर रहे होते है तो यह key हमें उस प्रोग्राम से हेल्प पेज पर ले जाती है। अगर आप विंडो key और F1 एक साथ दबाएंगे तो आप Microsoft Window Help & Support से कनेक्ट हो जाएंगे।

लैपटॉप और कंप्यूटर की ये Keys लगते हैं बेकार, पर बेहद काम के होते हैं ये

F2

इस key से आप किसी भी फ़ाइल का नाम बदल सकते है। इसके अलावा Alt+Ctrl+F2 को एक साथ दबाने से word फ़ाइल एक क्लिक में खुल जाएगी।

F3

आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर कुछ खोजना हो या इंटरनेट पर कुछ समझना हो तो F3 दबाइये। इसके अलावा Shift +F3 दबाने से हम Word फ़ाइल के कैपिटल या स्माल लेटर को बदल सकते हैं।

लैपटॉप और कंप्यूटर की ये Keys लगते हैं बेकार, पर बेहद काम के होते हैं ये

F4

इस key को Alt के साथ दबाने से सारी खुली हुई विंडोज एक साथ बन्द हो जातीं है।

F5

इस key का इस्तेमाल पेज रिफ्रेश करने के लिए किया जाता है इसके अलावा पॉवरपॉइंट का स्लाइडशो भी आप इस key के द्वारा कर सकते है।

F6

इस key से आप कर्सर (Cursor) को एड्रेस बार मे ले जा सकते है। इसके अलावा Ctrl+Shift+F6 एक साथ दबाने से वर्ड की नई फ़ाइल खुल जाती है।

F7

इस key का इस्तेमाल spelling चेक करने के लिए किया जाता है।

F8

सिस्टम को रिबूट (Reboot) करने के लिए इस key का उपयोग किया जाता है।

F9

इस key के इस्तेमाल से आप वर्ड (Word) फ़ाइल को रिफ्रेश कर सकते है। इसके अलावा आउटलुक (Outlook) में इस key की मदद से मेल (Mail) भेज या पढ़ सकते है।

F10

WIndow में इसका उपयोग एप्पलीकेशन (Application) खोलने के लिए किया जाता है। इसके अलावा फोल्डर को हाईलाइट करने के लिए Shift+F10 को एक साथ दबाइये।

F11

इस key का इस्तेमाल स्क्रीन को फुलस्क्रीन में करने या उससे बाहर आने के लिए किया जाता है।

F12

इस key की मदद से Devloper टूल्स खोले जाते है। इसके अलावा इस key से फ़ाइल को सेव भी किया जा सकता है।

From around the web