रास्ते में लगी ठोकर और बदल गयी मजदूर की किस्मत, कोरोना त्रासदी में मिला लाखों का हीरा !

 

कोरोना वायरस की वजह से देश में लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं। कईयों के पास तो दोनो वक्त पेट भरने के पैसे भी नहीं। ऐसे में अगर किसी को लाखों का हीरा मिल जाए तो सोचें उसका क्या हाल होगा? दरअसल, मध्य प्रदेश में एक मजदूर के साथ ऐसा ही हुआ है। वे एक झटके में रंक से राजा बन गया है। शख्स का नाम आनंदी लाल कुशवाहा है।

आनंदी को हीरों की नगरी पन्ना की जमीन से 50 लाख रुपए से अधिक कीमत का बेशकीमती हीरा मिला है। हीरा कारोबारियों के अनुसार इनता बड़ा 3 से 5 लाख रुपए प्रति कैरेट के हिसाब से बिक सकता है। यदि पूरा हीरा एकल कटिंग के शेप में आ रहा है तो यह 50 लाख रुपए से भी अधिक में नीलाम हो सकता है। कारोबारियों के अनुसार पन्ना में बड़े आकार के हीरे अक्सर मिलते रहते हैं, यह बात अलग है कि उनमें से अधिकांश हीरा कार्यायल में जमा नहीं हो पाते हैं।

मजदूर को यह हीरा तब मिला जब वह पन्ना के रानीपुर की उथली हीरा खदान में साफ सफाई कर रहा था। उसने बताया उसे खदान में एक ठोकर लगी तब उसने नीचे देखा तो उसे हीरा दिखाई दिया। मजदूर ने इस बेशकीमती हीरे को कलेक्ट्रेट में संचालित हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। हीरा कार्यालय द्वारा इस बड़े हीरे को बिक्री के लिए नीलामी में रखा जाएगा।

अब इस हीरे को आगामी ऑक्शन में रखा जाएगा जिसकी खुली बोली लगाई जाएगी और जो सबसे अधिक बोली होगी, वह हीरे की असली कीमत होगी. इसके बाद उच्चतम बोली की राशि से हीरा कार्यालय करीब 12 प्रतिशत राशि टैक्स के रूप में काट कर बाकी 88 प्रतिशत राशि तुआदार (हीरा धारक) को दे देगा। मजदूर का कहना है कि भगवान जुगल किशोर की उन पर कृपा हुई है. पहले भी इसी खदान से उसे 70 सेंट का हीरा मिल चुका है और अब उसे 10.69 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है।

वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना की बता करें तो यहां वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को मध्य प्रदेश में कुल 710 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23,310 हो गई है। सोमवार तक कुल 15684 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। इसके साथ ही कुल मृतक संख्या 738 तक पहुंच चुकी है।

From around the web