गर्व : Statue Of Unity दुनिया के ‘8 अजूबों’ की लिस्ट में हुआ शामिल

यह भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है की लौहपुरुष सरदार पटेल की विशालकाय प्रतिमा Statue Of Unity
 
गर्व :  Statue Of Unity दुनिया के ‘8 अजूबों’ की लिस्ट में हुआ शामिल

यह भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है की लौहपुरुष सरदार पटेल की विशालकाय प्रतिमा Statue Of Unity को 8 अजूबों की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है। आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुद इस बाबत ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखते हुए बताया “सदस्य देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए SCO के प्रयास की सराहना करते हैं। SCO के आठ अजूबों की लिस्ट में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी शामिल है। यह निश्चित रूप से एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा।

Statue Of Unity : Eight wonders of SCO की लिस्ट में शामिल

जानकारी के लिए बताते चलें कि Shanghai Cooperation Organisation (SCO) ने स्टैचू ऑफ यूनिटी ( Statue Of Unity ) को अपने आठ अजूबों (Eight wonders of SCO) की लिस्ट में शामिल कर लिया है। यानी अब आप कह सकते हैं कि अब नर्मदा नदी पर निर्मित यह प्रतिमा सिर्फ प्रदर्शनी के लिए ही नहीं बनायी गयी है बल्कि यह देश का मान सम्मान भी बढ़ा रही है जिसका ताजा उदाहरण आज संसार के सामने है।

Statue of Unity : जानें लौह पुरुष को समर्पित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा की 10 खास बातें

गर्व :  Statue Of Unity दुनिया के ‘8 अजूबों’ की लिस्ट में हुआ शामिल

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने दिसंबर 2019 में एक बयान में कहा था, ‘‘पहली नवंबर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2019 तक पहले साल में रोजाना आने वाले पर्यटकों की संख्या में औसतन 74 फीसदी वृद्धि हुई है और अब दूसरे साल के पहले महीने में पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन हो गयी है।’’ आपको यह भी बताते चलें कि सप्ताहांत के दिनों में यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या 22,000 से भी ज्यादा हो जाती है। आपको जानकारी हैरानी कि अमेरिका के न्यूयार्क में स्थित “स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी” को देखने के लिए प्रतिदिन तक़रीबन 10,000 पर्यटक पहुंचते हैं।’’

From around the web