Cut-Copy-Paste के आविष्कारक Larry Tesler ने ली अंतिम विदाई

अगर आप भी कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कीबोर्ड पर स्पेस बार के अलावा जिन कीज़ सबसे ज्यादा इस्तेमाल
 
Cut-Copy-Paste के आविष्कारक Larry Tesler ने ली अंतिम विदाई

अगर आप भी कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कीबोर्ड पर स्पेस बार के अलावा जिन कीज़ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती हैं वह हैं Ctrl+C और Ctrl+V. जी हाँ, कंट्रोल सी से फाइल या टेक्स्ट को कॉपी किया जाता है और कंट्रोल वी से उसे किसी और जगह पर पेस्ट किया जाता है। कंप्यूटर में इस कमांड का आविष्कार करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर लॉरी टेस्लर (Larry Tesler) नहीं रह। सोमवार को उनका 74 साल की उम्र में निधन हो गया।

Cut-Copy-Paste के आविष्कारक Larry Tesler ने ली अंतिम विदाई

Larry Tesler : तकनीकी जीवन को बनाया आसान

उनके ईजाद किए गए इस फीचर का कंप्यूटर जगत में खूब इस्तेमाल होता है। इस फीचर ने कंप्यूटर के क्षेत्र में काम करने वालों के जीवन का न सिर्फ आसान बनाया बल्कि आने वाले समय में भी उनका कंप्यूटर से संबंधित तकनीकी जीवन आसान बनाता रहेगा। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की टेस्लर ‘जीरोक्स’ कंपनी में भी कम कर चुके हैं, जी हाँ वही जीरोक्स कम्पनी जो फोटोस्टेट करती है।

यह भी पढ़ें : भारतीय रेलवे, ट्रेनों में लगाएगी आधुनिक तकनीक और अधिक सुविधा से लैस LHB कोच

टेस्लर 1945 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जन्मे थे। कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर कंप्यूटर के इंटरफेस डिजाइन का काम शुरू कर दिया। टेस्लर ने कंप्यूटर इंजीनियर का काम 1960 में शुरू किया था। अमेरिका की सिलिकॉन वैली में काम करते हुए उन्होंने कॉपी और पेस्ट को आसान करने के लिए कंट्रोल सी और कंट्रोल ली कमांड बनाया।

टेस्लर ने अपना पूरा जीवन कंप्यूटर इंजीनियरिंग में लगा दिया और कई टेक कंपनियों में काम किया। जेरॉक्स अल्टो रिसर्च सेंटर में काम करते वक्त Apple के को फाउंडर स्टीव जॉब्स Steve Jobs ने बुला लिया। एप्पल में टेस्लर ने तकरीबन 17 साल रिसर्च का काम किया, उसके बाद कुछ दिन अमेजन और याहू के लिए भी काम।

From around the web