नहीं खाया होगा इतना क्रंची और टेस्टी वेज स्प्रिंग रोल | Veg Spring Roll Recipe

स्प्रिंग रोल.. एक ऐसा फास्ट फूड जिसकी कहानी बसंत पंचमी से के साथ भी जुड़ी हुई है। इसे बंसत पंचमी के दिन या उससे एक दिन पहले भी आप बना सकते हैं। लेकिन सवाल उठता है कैसे। उसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि हम आपको नीचे पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं बस आपको फॉलो करना है और आपके वेज स्प्रिंग रोल तैयार। बड़ा ही मजेदार और जायकेदार यह फास्ट फूड जब आप खाएंगे तो अपनी अंगुली चाटते रह जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं फटाफट।

वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए जरूरी सामग्री

गाजर एक (ओरेंज वाली, नारंगी गाजर)
पत्ता गोभी आधी
नमक
अदरक एक इंच
लहसुन चार से पांच कलियां
प्याज एक
तिल का तेल
शिमला मिर्च एक
हरी मिर्च दो से तीन
सोया सॉस एक चम्मच
चीनी आधा चम्मच
सफेद मिर्च पाउडर एक चम्मच
कार्नस्चटार्च दो चुटकी
हरा प्याज दो
स्प्रिंग रोल शिट

वेज स्प्रिंग रोल बनाने बनाने की विधि

स्प्रिंग रोल बनाने के लिए आप सबसे पहले गाजर और गोभी को साफ पानी में धूल कर उन्हें काट लें। आपको यह बारीक काटनी है जैसे की कद्दूकस में कसने के बाद हो जाती है। इसके बाद आपको इन दोनों को एक बाउल में डालकर उसमें आधा चम्मच नमकर डालकर 10 मिनट के लिए अलग रख देना है। दस मिनट बाद आपको इसका सारा पानी निचोड़ कर इन्हें एक अलग बर्तन में रखना है।

यह भी पढ़ें : इस भयंकर ठंड में कम समय में बनाएं ऐसी पतली तिल की चिक्की, बच्चे-बड़ो सभी को आएगा पसंद

स्टफिंग रेडी करें

इतना काम करने के बाद अब आप एक पैन में दो से तीन चम्मच तील का तेल लें और गरम होने पर उसमें बारी बारी से बारीक कटी हुई अदरक एक इंच, लहसुन चार से पांच कलियां, प्याज एक, शिमला मिर्च एक, हरी मिर्च दो से तीन, सोया सॉस एक चम्मच, चीनी आधा चम्मच, गाजर, पत्ता गोभी और सफेद मिर्च पाउडर एक चम्मच डालकर अच्छे से पकाना है। पकने के बाद आप गैस को बंद कर दें और इसमें कार्नस्चटार्च दो चुटकी और दो हरी प्याज डालकर मिक्स कर दें। मिक्स करने के बाद इसे एक बर्तन में निकाल कर ठंड़ा होने के लिए रख दें।

बनाएं और खाएं

अब आप स्प्रिंग रोल शिट लें। यह आपको बाजार में आराम से मिल जाएगी। इस शिट पर आप चारों और पानी लगा लें और इसके अंदर ठंड़ी की गई सब्जी को भर दें। सब्जी भरने के बाद आप इसे अच्छे से पानी लगा कर रोल बना लें। सभी रोल बनने के बाद अब आप इन्हें एक कढ़ाई में गरम तेल में तले। आपको यह तब तक तलने जब तक इनका रंग ब्राउन नहीं हो जाता। तो लीजिए बस हो गए आपके स्प्रिंग रोल रेडी। इन्हें अपनी पसंद की सॉस के साथ सर्व करें।

Share this on