इस कड़ाके की ठंड में अगर गरमा-गरम वेज कटलेट मिल जाये तो फिर क्या कहने

सर्दी के इस मौसम में आज आप हम आपको बताएंगे की आप कैसे गरमा गरम वेज कटलेट का आनंद ले। वेज कटलेट को बनाना जितना आसान है उसका स्वाद भी उतना ही टेस्टी और मजेदार है। इसे आप एक बार खाएंगे तो बार बार इसे खाने का मन करेगा। वेज कटलेट बनाने के लिए आपको सिर्फ दस मिनट का समय लगेगा। इसे बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी समाग्री की जरूरत होगी तो आइए जानते है क्या क्या चाहिए इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए।

वेज कटलेट के लिए जरूरी सामग्री

तेल दो चम्मच
जीरा एक छोटी चम्मच
हरी मिर्च एक
अदरक एक इंच
मटर एक कप
फूल गोभी आधा कप
गाजर एक कप
पत्ता गोभी एक कप
शिमला मिर्च एक
नमक स्वाद अनुसार

हरा धनिया
उबले हुए आलू दो
चाट मसाला एक छोटी चम्मच
धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच
जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच
ब्रेड दो कप
मूंगफली एक कप
मैदा दो चम्मच
ब्रेड ग्रमस

यह भी पढ़ें : 5 मिनट में बना सकते हैं दुनिया की सबसे टेस्टी मिर्ची फ्राई, इसे खाने के बाद भूल जायेंगे सब्जी खाना

वेज कटलेट बनाने की विधि

वेज कटलेट बनाने के लिए आप सबसे पहले दो आलू उबाल कर रख ले। अब आप एक पैन में दो चम्मच तेल डालकर उसमें जीरा एक छोटी चम्मच, बारीक कटी हुई हरी मिर्च एक, बारीक कटी हुई अदरक एक इंच, मटर एक कप, कटी हुई फूल गोभी आधा कप, गाजर एक कप, पत्ता गोभी एक कप, शिमला मिर्च एक और नमक स्वाद अनुसार। अब सभी सब्जियों को हल्की गैस पर ढक कर पकाए। चार से पांच मिनट तक पकाने के बाद आप इसे उबले हुए आलू में डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।

पेस्ट करे रेडी

मिक्स करते हुए अब इसमें बारी बारी से बारीक कटा हुआ हरा धनिया, चाट मसाला एक छोटी चम्मच, धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच, जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच, क्रस की हुई ब्रेड दो कप और क्रस की हुई मूंगफली एक कप डाले। सभी चीजों को डालने के बाद आप इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना ले।

अब आप एक बाउल में दो चम्मच मैदा लेकर इसका घोल बना ले। घोल बनाने के बाद आप पेस्ट की टिक्की बनाते हुए उस पर घोल का लेप लगाए और अब इस पर ब्रेड ग्रमस की लेयर चढा लें। इतना काम करने के बाद आप इसे दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब आप एक पैन में तेल डाले और कटलेट को बारी बारी से सेकना शुरू करे। हल्का गोल्डन होने तक आप इसे सेके। तो लीजिए बस हो गए आपके गरमा गरम वेज कटलेट रेडी। अब आप इसे अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करे और सबको खिलाएं।

Share this on