अफगानिस्तान के खिलाफ अनावश्यक अपील करना कोहली को पड़ा भारी, लगा जुर्माना और मिला पॉइंट

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अब धीरे धीरे अपने चरम पर आ रहा है, जहां एक तरफ क्रिकेट की दुनिया की धुरंधर टीम में से एक दक्षिण अफ्रीका अब इस सीरीज से बाहर हो चुकी है वहीं कुछ अन्य बड़ी टीम पर भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। खैर इस दौरान भारत का पलड़ा अभी तक तो काफी मजबूत नजर आ रहा है और फिलहाल कोहली एंड कंपनी अभी तक अपने सभी मैचों में जीत हासिल करते जा रही है।

virat kohali

विराट कोहली को लगा झटका

दो बार की विश्वविजेता टीम को अफ़ग़ानिस्तान ने कड़ा मुक़ाबला देते हुवे ये संदेश भी दिया की उन्हे कम न आँका जाए। भारत ने अपना आखरी मैच अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ खेला था जिसमे उसे जीत के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी मगर जीत भारतीय टीम की ही हुई। मगर इस मैच में कुछ बातें कप्तान कोहली के लिए थोड़ी निराशाजनक रहीं। बताते चलें की भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच गत शनिवार को हुवे रोमांचक मुक़ाबले मे भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने चेतावनी देते हुए मैच फीस का 25% जुर्माना ठोक दिया।

असल में यह घटना 29वें ओवर की है, जब बूमराह की गेंद पर हुयी जोरदार अपील पर अम्पायर ने बल्लेबाज रहमत को नॉटआउट करार कर दिया, जिस पर भारतीय कप्तान अम्पायर आलिमदार की तरफ आक्रामक इशारे करते हुवे बढ़े और रिवियू लिया ,परंतु जब रिवियू भी खिलाफ आया तब वह अम्पायर से बहस करने लगे और अम्पायर से फैसले पर फिर से विचार करने का आग्रह किया। अम्पायर की शिकायत पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विराट कोहली को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया और विराट पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगा दिया।

Virat Kohali

अम्पायर से उलझने पर कोहली को मिला डिमेरिट पॉइंट

खैर ज्यादा कुछ कहने और सुनने की बजाय कोहली ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिए। मगर उनके इस रवैये की वजह से मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने कोहली को एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया है। आपको बताते चलें की इस घटना के बाद अब कोहली के पास दो डिमेरिट पॉइंट हो गए हैं। यह निश्चित रूप से कोहली के क्रिकेट कैरियर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके पहले उन्हें पिछले साल 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भी एक डिमेरिट पॉइंट मिल चुका है।

Share this on