इस रक्षाबंधन अपने हाथों की मेहंदी के रंग को करें और गहरा, अपनाएं ये आसान तरीके

रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला है और उसकी तैयारियों में हर कोई लगा हुआ है। भाई-बहन का यह खूबसूरत त्यौहार भारत में एक खास अहमियत रखता है। रक्षाबंधन की तैयारियों में हर शहर डूबा दिखाई दे रहा है। घेवर की खुशबू और बाजार की गलियों में राखी के स्टॉल देखने को मिल रहे हैं। इस त्यौहार पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध उसकी लंबी आयु की प्रार्थना करती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है। भाई-बहन के बीच अनूठे प्‍यार को रक्षाबंधन का त्यौहार दर्शाता है। भाई की कलाई इस दिन खूबसूरत राखियों से सजी दिखाई देती हैं तो वहीं बहनों के हाथों में मेहंदी रची नजर आती है।

भाई-बहन के रिश्ते में कभी नोकझोंक होती है तो कभी प्यार क्योंकि इसके बिना यह रिश्ता थोड़ा खाली लगता है। रक्षाबंधन के त्यौहार से पहले ही बहने अपने हाथों पर मेहंदी लगवाती है। मेहंदी से रचे हाथ तभी अच्छे लगते हैं जब मेहंदी का रंग अच्छे से चढ़े। मेहंदी जितनी अच्छी रचती है हाथों पर उतनी ही ज्यादा सुंदर दिखती है। बहुत बार होता है कि हमारे हाथों पर मेहंदी का रंग नहीं चढ़ता है और मेहंदी कितनी भी खूबसूरत क्यों न हो जब तक गहरी न हो अच्छी नहीं लगती है तो आज हम आपको मेहंदी की इस समस्या का समाधान बताने वाले हैं जिससे आपके हाथों पर मेहंदी गहरी रचेगी और बहुत खूबसूरत भी नजर आएगी।

मेहँदी के रंग को गहरा करने के आसान तरीके

मेहंदी का गहरा रंग हाथों की खूबसूरती को दोगुना कर देता है। तो अपने हाथों पर मेहंदी का रंग अच्छे से चढ़े और आपकी मेहंदी गहरी नजर आए तो आप इन आसान तरीके को जरूर अपनाएं।

1. अगर आप किसी भी त्यौहार पर अपने हाथों में मेहंदी रचाने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि आप रात में ही मेहंदी लगाएं जिससे कम से कम 7 से 8 घंटे तक मेहंदी आपके हाथों पर लगी रहे। आप अपनी मेहंदी को जितना ज्यादा समय देंगे मेहंदी उतनी ही ज्यादा गहरी रचेगी।

2. मेहंदी को जब आप अपने हाथों से उतारते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि मेहंदी को पानी से न धोए। पानी से धोने की बजाय आप उसे झाड़कर उतारें। मेहंदी को उतारने से पहले उसे अच्छी तरह से सुख जाने दे नहीं तो मेहंदी अच्छे से नहीं रचेगी।

मेहँदी का रंग होगा और भी गाढ़ा

3. मेहंदी के सुख जाने के बाद आप पहले अच्‍छी तरह से सरसों का तेल अपने हाथों पर लगाएं और फिर मेहंदी को उतारें। जब मेहंदी आपके हाथों से उतर जाए उसके बाद फिर से आप सरसों का तेल लगाएं। सरसों के तेल से मेहंदी का रंग अच्छा चढ़ता है।

4. हाथों में लगी मेहंदी के रंग को और गहरा करने के लिए आप मेहंदी लगाने के बाद नींबू-चीनी का घोल बनाकर उसे अपने हाथों पर लगाएं। नींबू-चीनी के घोल से मेहंदी आपके हाथों पर ज्यादा समय तक चिपकी रहेगी और इससे आपकी मेहंदी का रंग भी गहरा हो जाएगा।

5. लौंग भी मेहंदी के रंग को गहरा करने में बहुत उपयोगी है, आपको गैस पर पैन में कुछ लौंग रखनी है और फिर कुछ समय बाद अपनी हथेलियां पैन की तरफ कर दे और पैन से निकलने वाले धुंए को हाथों पर लगने दें इससे आपकी मेहंदी का रंग अच्छा चढ़ेगा। आप इन सभी टिप्स को अपनाएं और अपनी मेहंदी को गहरा और सुंदर बनाएं।

यह भी पढ़ें :

तैमूर ने अपने तीन बहनों के साथ ऐसे मनाई रक्षाबंधन

बॉलीवुड के इन भाई-बहनों ने कुछ इस तरह से मनाया रक्षाबंधन का त्‍योहार, तस्‍वीरों में झलक रहा है प्‍यार

Share this on