दीपावली की बची हुई खील से बनाएं यह टेस्टी रेसिपी, सभी को आएगी बेहद पसंद

कुछ दिन पेहले ही दीपावली गुजरी है, दीपावली में सभी घरों में खील-चूड़ा खरीद कर लाने की परम्परा होती है पर क्या दीपावली में खरीदा गया खील खत्म हो पाता है? नहीँ,अक्सर हम सभी के घरों में खील काफी दिनों तक बची रह जाती है। फिर इसे खाने में अधिक रूचि भी नही रह जाती। अगर आप भी अपने घर में बची खील को खाने में बोरियत महसूस करने लगे हैं, तो हम लेकर आएं हैं आपके लिए एकदम नई और अनोखी डिश जिसका नाम है मीठी खील। जी हाँ अब बोरियत को करें दूर और आसानी से बनाएं दीपावली की बची हुई खील कि यह शानदार रेसिपी। तो आइये जान लेते है इसको बनाने की विधि और आवश्यक सामग्री के बारे में।

Kheel Recipe in Hindi

दीपावली की बची हुई खील की टेस्टी रेसिपी के लिए सामग्री

खील -4 कप
चीनी- 1कप
पानी- 1/4कप
छोटी इलायची-4 पिसी हुई
नारियल का बुरादा- 2 चम्मच

विधि

मीठी खील बनाने के लिए सबसे पहले 4 कप खील ले लीजिये। आप इस खील को पहले ही बिन लें,खील में धान मौजूद होते है जो मुह मे इसका स्वाद बिगाड़ देते हैं। अब गैस पर एक पैन रखें,उसमे एक कप चीनी डाल दें,और एक चौथाई कप पानी मिला कर इसकी चाशनी तैयार कीजिये। चीनी में पानी डालने के बाद इसे चलते रहें, याद रखे हमें मीठी खील बनाने के लिए तीन तार की चाशनी तैयार करनी है।

यह भी पढ़ें : आज से पहले नहीं खाया होगा इतना स्वादिष्ट कद्दू की मसाला पूरी, जानें खास रेसिपी

Kheel Recipe in Hindi

अब तैयार चाशनी में पिसी हुई इलायची और नारियल का बुरादा मिला कर चला लीजिये। इलायची से इसका फलेवर बहुत अच्छा आता है। नारियल का बुरादा भी इसके स्वाद को बढ़ाता है। नारियल का बुरादा बाजार में भी उपलब्ध होता है,यदि न मिले तो इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं।

इस चाशनी में इलायची और नारियल मिला लेने के बाद अब इसमें खील मिला लीजिये। खील डालने के बाद इसे लगातार चलाते रहिये,नही तो यह आपस में चिपक जायेगा। इसे लगातार चलाते रहे,जब चाशनी अच्छी तरह से सारी खील पर कवर हो जाये तो गैस बंद कर लीजिये। तैयार है हमारी मीठी खील। आप इसे जब मन खा सकते हैं ।एक -से दो महीने के लिए स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Share this on