सर्दियों में बनाएंगे ऐसा सूप तो बिना दौड़े हो जाएंगे पतले| हेल्दी एंड टेस्टी वेजिटेबल सूप

सर्दी आते ही आप और हम ऐसी डिश की खोज में लग जाते हैं जो एनर्जी से भरपूर हो टेस्ट भी अच्छा लगा। दोस्तों सर्दी में हरी सब्जियों की भऱमार होती है ऐसे हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि कैसे हरी सब्जियों से सूप बनाएं जो आपको एनर्जी तो देगा ही साथ ही साथ ताजगी का भी एहसास कराएगा। सूप का नाम आते ही हम इसे बीमार रोगी व्यक्ति से जोड़ देते हैं,जबकि ऐसा हरगिज नही है। आज जो तरीका हम बताने जा रहे उस तरीके से सूप बना कर आप यह जान जाएंगे की सूप केवल रोगियों के पीने की चीज नही है। तो आईए शुरू करते हैं,और जान लेते हैं की इसे बनाने में किन आवशयक सामग्रियों का उपयोग होगा।

Vegetable Soup recipe in Hindi

सूप बनाने कि सामग्री

हरी प्याज- एक
पत्ता गोभी -एक
प्याज- एक
गाजर- तीन चार
बींस- 250 ग्राम
शिमला मिर्च- 2
मटर- 250 ग्राम
मकई के दाने -200ग्राम ( पहले से पानी में डाले हुए )
अदरक थोड़ी सी
लहसुन 1 कली
काली मिर्च -छोटी एक चम्मच
लाल मिर्च -छोटी एक चम्मच
नमक -एक चम्मच
चीनी -दो चम्मच
मक्खन- एक चम्मच
तेज पत्ता -एक

यह भी पढ़ें : अब रेस्टोरेन्ट जैसा टोमैटो सूप बना सकते हैं घर पर, जानें इसकी विधि

Vegetable Soup recipe in Hindi

ऐसे करें तैयारी

सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप सभी सब्जियों, प्याज और शिमला मिर्च को बारिक काट लें। अब इसके बाद आप एक बड़े से बर्तन में मक्खन डाल कर सबसे पहले उसमें प्याज, शिमला मिर्च और बींस को डाल कर हल्का सा पकने दें। इसके बाद आप अब इसमें बारी बारी से सभी सब्जियों को इसमें डाल दें लेकिन ध्यान रहे कि आप इसे लागातार चलाते रहें। सभी सब्जियों को एक साथ हल्की गैस पर पकने दें। कुछ देर बाद आप इसमें नमक डालें और कम से कम 3 मिनट के लिए उसे पकने दें। इसके बाद आप उसमें चीनी को भी डाल दें इससे सूप का टेस्ट बना रहेगा।

रेटोरेंट जैसा स्वाद कैसे लाएं

इतना काम होने के बाद आप इसमें पानी डालें, डेढ़ लीटर पानी डाल कर इसमें काली मिर्च पाउडर डाल कर उसे पकने के लिए छोड़ दें। उसने तब तक पकाएं जब तक पानी 1 लीटर ना रह जाएं और इसी के साथ आप इसमें मकई के दाने भी डाल दें। अब आप इसमें रेटोरेंट जैसा स्वाद लाने के लिए अरारोट को पानी में डाल कर उसके पेस्ट को सूप में डाल दें। इससे आपका सूप रेस्टोरेंट जैसा दिखेगा भी और स्वाद भी देगा। अब आप इसे धीमी गैस पर कम से कम 20 मिनट तक पकने दें और 20 मिनट बाद तैयार है आपका ऐनर्जी और टेस्ट से भरपूर सूप। इसे आप धनिया पत्ता डाल कर सर्व करें और आनंद लीजिये एक स्वाद से युक्त पौष्टिक सूप का।

Share this on