स्टफ्ड दाल ढोकली, एक बार खायेंगे तो बार बार खाने को तरसेंगे । Stuffed Dal Dhokli Recipe

अगर आप किसी गुजराती से पूछेंगे कि क्या उन्हें दाल ढोकली पसंद है तो आपको यह जवाब सुनने को मिलेगा “जी हाँ बिल्कुल”। वैसे भी हम सब को दाल तो खानी ही चाहिए क्योंकि दाल में प्रोटीन और जरूरी विटामिन्स होते है लेकिन कई बार वही दाल खाने से हम बोर हो जाते है तो क्यों ना उसी दाल से कुछ अलग सी डिश बनाई जाए जो खाने में तो बहुत स्वादिष्ट हो ही इसके अलावा उसमें दाल के गुण भी शामिल हो, तो चलिए अज हम आपको बताते हैं ।स्टफ्ड दाल ढोकली बनाने का बेहद आसान तरीका और जानते हैं इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया।

स्टफ्ड दाल ढोकली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

चलिये आज हम आपको बताते है हर गुजराती की पसंद दाल ढोकली की रेसिपी के बारे में। वैसे भी दाल ढोकली खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और इसे खाकर आपका पेट भी भर जाएगा। आज हम स्टफ्ड दाल ढोकली को बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।

दाल बनाने के लिए सामग्री– 100 ग्राम अरहर की दाल, डेढ़ कप पानी

दाल ढोकली के आटे के लिए सामग्री– 100 ग्राम गेंहू का आटा, 20 ग्राम बेसन, 1 छोटी चम्मच अजवाइन, 1 छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च, 1 छोटी चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच तेल

ढोकली के स्टफ्फिंग के लिए सामग्री– 3 बड़े आलू, आधा कप हरी मटर, चुटकी भर नमक, 1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ी सी कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ा सा हरा धनिया।

दाल पकाने की विधि- सबसे पहले दाल को आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए और फिर दाल को पानी के साथ कुकर में पकने के लिए चढ़ा दीजिये।

आटे को गूंथने के लिए– आटा गूंथने के लिए एक बर्तन में सभी सामग्री को मिला ले और फिर गुनगुने पानी से आटा गूंथ लीजिए। और फिर उस गूंथे हुए आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिए।

यह भी पढ़ें : इस अंदाज़ में एक बार जरूर बनाएं गोभी कीमा, खाने के बाद कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया

स्टफ्ड दाल ढोकली बनाने की विधि

इसके बाद स्टफ्फिंग की सारी सामग्री को एक बर्तन में डाल कर मिश्रण तैयार कर लीजिए। और फिर उस मिश्रण से छोटी छोटी गोलियां तैयार कर लीजिए। इसके बाद गूंथे हुए आटे को थोड़ा बेलिये और उसमें स्टफ्फिंग की गोलियां को भर दे। और फिर उस स्टफ्फिंग को भर दीजिये। उसके बाद वैसे ही सारी गोलियां तैयार कर दीजिए। जब दाल पक जाए तो उसे निकाल लीजिए उसके बाद 2 टमाटर, 2 हरी मिर्च और थोड़ी सी अदरक का पेस्ट बना लीजिए।

स्टफ्फिंग दाल ढोकली बनाने के लिए एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच घी, लोंग-4, साबुत काली मिर्च-4, आधी छोटी चम्मच जीरा, आधी छोटी चम्मच मेथी के दाने, 2 सुखी लाल मिर्च, 10-12 करी पत्ते डालकर भूनिये। अब उसमें चुटकी भर हींग और थोड़ी सी कटी हुई हरी मिर्च डालिये। अब टमाटर का पेस्ट डालिये और थोड़ी सी हल्दी और मिर्च डालिये। अब इस मिश्रण को हल्का भूरा होने तक भूनिये।

अब उबली हुई दाल और दो कप पानी डालिये। अब इसमें एक छोटी चम्मच नमक और गुड़ डालिये। अब थोड़ी सी इमली डालिये और पकने के लिये रख दीजिए। जब दाल में उबाल आ जाये तो उसमें तैयार करी हुई स्टफ्फिंग डालिये। अब इसको 10 से 12 मिनट तक पकाइए और पकने के बाद उस पर कटा हुआ हरा धनिया डालिये। लीजिए आपकी स्टफ्ड दाल ढोकली तैयार है और गर्म-गर्म इसे खाने के लिए परोसिये।

Share this on