डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपया हुआ इतना कमजोर, पहुंचा 72 के पार

पिछले काफी दिनों से डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता जा रहा है और अब बताया जा रहा है की आज गुरुवार को पहली बार रुपया डॉलर के मुकाबले 72 के पार चला गया। इस हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन की मजबूत शुरुआत करने के बाद रुपया एक बार फिर धड़ाम हो गया है, गुरुवार को फिलहाल रुपये में गिरावट शुरू हो गई है। विदेशी विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर खुला, लेकिन बाद में तेज गिरावट के साथ प्रति डॉलर 72 के नीचे चला गया।
rupee against dollor
हालात कुछ ऐसे हो गयी हैं की डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट थमने का नाम ही नहीं ले रही है, गुरुवार को इसमें गिरावट और ज्यादा बढ़ गई है। आयातकों का कहना है कि वस्तुओं और सेवाओं की कीमत 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है। पेट्रोल और डीजल के अलावा कच्चा माल, मशीनरी, खाद्य पदार्थ, चॉकलेट सहित ऐसे सभी सामान महंगे हो रहे हैं जिनका विदेशों से आयात होता है और विनिमय डॉलर में होता है।
rupee against dollor
फिलहाल रुपया एक डॉलर के मुकाबले 72.12 पैसे के स्तर पर पहुंच गया है, रुपये में डॉलर के मुकाबले 37 पैसे कमजोर हुआ है। इससे पहले बुधवार को रुपये में डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट देखने को मिली थी। एक डॉलर के मुकाबले रुपया 71.75 के स्तर पर पहुंचकर बंद हुआ था, हालांकि रुपया इससे भी ज्यादा गिरा था।
( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on