बिना इंटरनेट के भी रेल यात्री इस ऐप की मदद से जान सकेंगे ट्रेन का रनिंग स्टेटस और पीएनआर

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए बहुते से कदम उठाती हैं जिसके चलते एक बार फिर रेलवे ने एक नया कदम लोगों के लिए उठाया है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे अव्वल कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर भारतीय रेलवे ने अपने सभी रेल यात्री के लिए एक नया एप  SMS Organizer लॉन्च किया है। आए दिन लाखों लोग ट्रैन में अपना सफर तय करते हैं और ऐसे में उन्हें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बहुत बार ऐसा होता है कि आपकी ट्रैन लेट हो जाती है और आपको यह जानकारी नहीं होती कि ट्रैन कितनी लेट है और वह कब स्टेशन पर आएगी जिससे आपको घंटो इंतजार करना पड़ता है।

रेल यात्री अब बिना इंटरनेट जान लेने ट्रेन की स्थिति

भारतीय रेलवे ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉन्च किये गए नए फीचर में सहयोग किया है। इस नए एप का नाम है एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप (SMS Organizer App) जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी ट्रैन का लाइव स्टेटस जान सकते हैं। यह एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप आपके लिए ट्रैन के सफर में बहुत आवश्यक है और इसमें बहुत सारे नए फीचर भी दिए गए हैं जिससे आपको यात्रा और भी आसान बन जाएगी। एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप यात्रियों के ट्रैवल की सारी जानकारी जिसमें ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, बोर्डिंग स्टेशन, PNR नंबर, रिजर्वेशन स्टेटस और सीट शामिल हैं।

इन सारी जानकारियों को यह एप अपने आप इकट्ठा कर लेता है और इसमें लगा रिमाइंडर आपको यात्रा के बारे में समय-समय पर रिमाइंड कराता रहता है जिससे आपको यह पता चलता रहेगा कि ट्रैन कहां पर है स्टेशन पर पहुंचने वाली है। इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिना इंटरनेट के काम करता है। कई बार इंटरनेट न होने की वजह से हम ट्रैन के संबंध में बहुत सारी जानकारी नहीं पता कर पाते हैं लेकिन इस एप से आप बिना इंटरनेट के या ऑफलाइन भी आप PNR स्टेटस जान सकते हैं। इसके साथ ही आप ट्रेन की लाइव रनिंग स्टेटस के बारे में भी चेक कर सकते हैं।

मिलेगी बड़ी राहत

टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉन्च किये एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप में और भी बहुत से नए फीचर ऐड किये गए है। इस एप की मदद से आप एडवांस में फूड बुकिंग भी कर सकते हैं। यह एप यात्रा रूट के स्टेशन पर उपलब्ध फूड ऑप्शन्स को अपने आप पिक कर लेता है जिससे आप एडवांस में फूड बुकिंग आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप On-coach सर्विस का भी लाभ उठा सकते हैं जैसे कि आप अपने सफर के दौरान कोच क्लिनिंग, AC मैन्युफैक्चरिंग, पानी की कमी, टॉयलेट क्लिनिंग समेत कई सुविधाएं केवल एक क्लिक से ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें :

अब UPI के जरिए रेलवे काउंटर से टिकट पर ऐसे प्राप्त कर सकते हैं छूट, जानें पूरी डिटेल

Share this on