TIPS: जलने पर भूल से भी बर्फ, क्रीम या पेस्ट नहीं लगाएं, करें ये काम

रसोई में या घर के किसी काम को करते हुए कभी कभी ऐसा होता है कि आप आग की चपेट में आ जाते हैं और आपकी त्वचा झुलस जाती है, जल जाती है या लाल पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं चाहिए और कुछ ऐसे कदम उठाने चाहिए जो आपकी मदद करें ,ना कि आपको और ज्यादा परेशानी में डालें। ऐसे में घरेलु नुस्खों को ना ही अपनाएं तो सबसे अच्छी बात होगी,इसके अलावा आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्या करें क्या नहीं ?

जले हुए हिस्से या झुलसे हुए भाग पर कभी भी तुरंत बहुत ज्यादा ठंड़ा पानी या बर्फ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस समय राहत मिल जाएगी लेकिन बाद में आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है,ऐसे स्थिति में आपको ताजे पानी का यूज करना चाहिए और जले हुए हिस्से पर धीरे धीरे पानी डालें।

अक्सर ऐसा होता है कि जलने बाद हम उस पर घर में रखी कोई जलन कम करने की क्रीम, टूथपेस्ट या फिर कोई दूसरी चीज इस्तेमाल करते हैं लेकिन असल में ऐसा नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से जले हुए भाग को ठीक होने में अधिक समय लगता है और पीड़ित को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

जलन से राहत पाने के लिए जले हुए हिस्से पर आप एलोवेरा का जेल का इस्तेमाल कर सकते है,जले हिस्से पर इसे लगाने से ठंडक पहुंचती है,लेकिन बता दें इससे सिर्फ जलन से राहत मिलेगी, जले हुए हिस्से के लिए सही इलाज के लिए तुरंत डॉक्टर से मिलना ही सबसे बहेतर उपाय है।

फफोले को फोड़ने से बचें

अक्सर देखा जाता है की जले हुए हिस्से पर फफोला पड़ जाता है,अगर जले हुए हिस्से पर फफुला आ जाएं तो इसे अगर आप हटा सकते हैं तो पूरी तरह से हटा दीजिए वर्ना आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। पर ध्यान रखें इसे आपको फोड़ना नहीं चाहिए अगर आपने फफ़ोले को पूरी तरह से हटा दिया है तो आप उसके ऊपर अच्छा वाली बैंडेज लगा सकते हैं,लेकिन आपको इसे नियमित रूप से बदलते रहना होगा वर्ना आपका घाव बढ़ सकता है जोकि आपको और अधिक परेशानी में डाल सकता है।

आप हमेशा याद रखें कि जलने पर आपको यह कदम उठाने चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी के आलावा कुछ और नहीं मिलेगा। जल्दी से जल्दी पास के डॉक्टर से मिले और अपना अच्छे इलाज कराएं यही सबसे कारगर उपाएं है।

Share this on