मात्र 30 सेकंड तक माथे की इस जगह को दबाएं, यहां जानें उसके बाद क्‍या होगा

आपने यह देखा ही होगा की आज कल लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है ताकि अपना व अपने परिवार के सारे अरमानो को पूरा कर सके। लोगो की इच्छा और अपने सपनो को पूरा करने के लिए कई लोग लगातार काम करने लगते है। लगातार काम करने के कारण उन्हें थकावट महसूस होने लगता हैं और लगातार काम करने के कारण आपको कई तरह की बीमारियो का सामना भी करना पड़ सकता हैं। यदि आप पर भी लगातार काम का दबाव बना रहता है और आप रह रह कर थकावट महसूस करने लगते है तो आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे है, जिसे करके आप ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रह सकते है।

मिलेंगे इतने सारे फायदे

जी हां, ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहने के लिए आप एक्यूप्रेशर को अपना सकते है, यह कई तरह की बीमारियों से बचाता है और इसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता है। एक्यूप्रेशर एक ऐसी चीज है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है और आज हम आपको एक ऐसे ही एक्यूप्रेशर के बारे में बाताने जा रहे हैं। यह बहुत ही आसान सा तरीका है और आप इसे तनाव व थकान की स्थिती में अपना सकते है। इस क्रिया में आपको अपनी तर्जनी उंगली को अपनी दोनों आइब्रो के बीचो-बीच रखना है और इस पॉइंट को कम से कम 30 सेकंड तक दबाव बनाना है यानी की आपको बस हल्के से मसाज की तरह धीरे-धीरे मसलना है।

 यह भी पढ़े : सिर्फ 5 मिनट तक शरीर के इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से सिर से लेकर पैर तक मिलेगा फायदा

याद रखें आप अपने हल्के हाथों से ही यहां पर मसाज करें, इस जगह को ज्यादा जोर से ना दबाएं। इस पॉइंट को हल्के हाथो से मसाज करने से आपके शरीर का ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और इससे आपको तनाव मुक्त मिलती है। यदि आप यह क्रिया प्रतिदिन केवल 1 मिनट तक करें तो आपको इससे काफी फायदा होगा।

Share this on

Leave a Reply