घर लौटे मजदूरों के लिए खुशखबरी, बस ये 3 कागज जमा करने पर सरकार खाते में भेजेगी 6000 रुपये

सरकार ने देश के करीब 10 करोड़ किसानों के लिए बड़ा सहारा बनी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा अब प्रवासी मजदूर भी उठा सकेंगे. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने इससे जुड़ी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि मज़दूरों को सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट यानी खेती की जमीन से जुड़े दस्तावेज, बैंक खाता नंबर और आधार कार्ड देना होगा. शर्तें पूरी करने वाला मजदूर रजिस्ट्रेशन करवाए, सरकार पैसा देने को तैयार है. मजदूर के नाम पर कहीं खेत होना चाहिए. अब रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, खुद ही स्कीम की वेबसाइट पर जाकर इसके फार्मर कॉर्नर के जरिए आवेदन किया जा सकता है.

बस चाहिए होंगे ये तीन डॉक्यूमेंट- कैलाश चौधरी की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो और बैंक खाता मौजूद हो. इसके अलावा खेती की जमीन के दस्तावेज भी होने चाहिए. इस डेटा को राज्य सरकार वेरीफाई करती है तब केंद्र सरकार पैसा भेजती है.

PM-किसान सम्मान निधि स्कीम के 6000 रुपये

घर बैठे ऐसे करें स्कीम में रजिस्ट्रेशन-

स्टेप-1 आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

स्टेप-2 यहां आपको होमपेज पर दी गईं टैब्स में से ‘Farmers Corner’ टैब पर क्लिक करना होगा.

स्टेप-3 यहां आपको दिए गए विकल्पों में से ‘New Farmers Registration’ का विकल्प चुनना होगा.

स्टेप-4 इसके बाद नया पेज खुलेगा. इसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और सामने लिखा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा

स्टेप-5 आपका डिटेल पहले दर्ज नहीं था, इसलिए record not found लिखा आएगा. नीचे ‘New Farmers Registration’ का विकल्प भी होगा. इस पर क्लिक करें.

स्टेप-6 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा. यहां आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव, नाम, कैटिगरी, जेंडर, खेती का रकबा, बैंक का नाम, आधार कार्ड, बैंक खाता और आईएफएसी नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और पिता का नाम आदि भरना होगा.

स्टेप-7 पूरा फॉर्म भरना के बाद नीचे सभी जानकारियां सही दी हुई हैं, इसका सत्यापन करने के लिए चेक करना होगा. सेव पर क्लिक करना होगा.

स्टेप-8 इसके साथ ही आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी को सही पाया जाएगा तो फिर आपको मैसेज के जरिए इसकी पुष्टि की जाएगी.

Share this on