1 फरवरी को पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़ा ऐलान, सभी को मिलेंगे 5 लाख, जाने कैसे

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सबसे बड़ा फैसला नोटबंदी था, जिसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 फरवरी को नरेन्द्र मोदी फिर से एक बड़ा फैसला ले सकते है। ऐसा इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है क्योकि 1 फरवरी को आम बजट पेश होने वाला है। यह बजट इसलिए खास है क्योंकि यह मोदी सरकार की आखिरी पूर्ण बजट होगी। मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर कई प्रश्न उठाए जा रहे थे, जिसके चलते सरकार नागरिको को इस बजट में बड़े ऐलान कर कई सुविधाएँ दे सकती है।

सूत्रों की माने तो ऐसी खबरें आ रही है कि 2019 के चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार देश में हर नागरिक का हेल्थ इंश्योरेंस कराने का निर्णय इस बजट में शामिल कर सकती है, जिसके लिए सरकार को लगभग 5000 करोड़ रुपये खर्च करना पड़ सकता है। इस खर्च को 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के लिए मोदी सरकार ने तीन श्रेणीयां भी बनाई है, जिसमें पहली श्रेणी में गरीबी रेखा से नीचे, दूसरी श्रेणी में 2 लाख रुपये वार्षिक और तीसरी श्रेणी में 2 लाख से ज्यादा कमाने वाले नागरिक शामिल रहेंगे।

12 वीं पास युवाओं को सरकार ने दिया इतना बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

वही पहली स्कीम का नाम कल्याण स्कीम, दूसरी स्कीम का नाम सौभाग्य स्कीम और तीसरी स्कीम का नाम सर्वोदय स्कीम हो सकता है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और 2 लाख से कम आमदनी वाले लोगो के प्रीमियम सरकार खुद भरेगी। वहीँ इससे ज्यादा आमदनी वाले लोगो के प्रीमियम मामूली होगी। सूत्रों के मुताबिक, इंटरनल सर्वे में पाया गया कि देश में करीब 70 प्रतिशत लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं है, जिसके कारण कोई व्यक्ति बीमार होने पर इलाज के लिए पैसे नहीं होते हैं। इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए सभी नागरिकों को हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में लाने का फैसला किया जा सकता है।

Share this on

Leave a Reply