Palak Paneer: एक बार इस तरह से बना लें पालक पनीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

पालक पनीर भारतीय शाकाहारी खानों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है एवं लोग इसको बड़े चाव से खाते भी है। इसको बनाना भी आसान है क्योंकि यह बहुत कम समय में बन जाता है और खाने में भी स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता है। नार्थ ईस्ट इंडिया में यह हर घर में बनता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किस तरह से आप भी स्वादिष्ट पालक पनीर को आसानी से घर पर बना कर ना सिर्फ इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं बल्कि बाकी लोगों के दिलों पर राज भी कर सकते हैं।

Palak Paneer पालक पनीर

पालक पनीर बनाने के लिए सामग्री

1- पालक – आधा किलो
2- 300 ग्राम – पनीर
3- लहसून की कलियां पिसा हुआ – 5
4- अदरक पिसा हुआ- १० ग्राम
5- हरी मिर्च- बारीक कटा हुआ
6- लाल मिर्च पाउडर-1 चम्मच
7- जीरा पाउडर -1 चम्मच
8- एक बड़ा प्याज बारीक से कटा हुआ
9- ठंडा पानी
10- गर्म पानी
11- दूध का क्रीम

यह भी पढ़ें : केवल एक गिलास दूध से बनाएं आधा किलो रसमलाई, जानें सही तरीका

Palak Paneer पालक पनीर

विधि

सबसे पहले पालक को 1-30 मिनट तक गर्म पानी में रखना है उसके बाद पालक को निकालकर ठंडे पानी में रखना है। ऐसा करने से पालक का हरा रंग बरकरार रहेगा और इसके पौष्टिक गुण नष्ट नहीं होंगे। पालक को जब आप गर्म पानी से ठंडे पानी में डालेंगे तब पालक ठंडा हो जाएगा और तब आपको पालक को निचोड़ कर पिसना होगा और उस वक्त आपको पानी की आवश्यकता होगी। इसके बाद अब आपको मिक्सी में थोड़ा सा पानी डालकर पालक को पिस लेना है और फिर आप एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालिए और चुटकी भर जीरा तेल में डाल दिजिए। जीरा डालने के बाद अब आपको मक्खन डालना है फिर बारिक किए हुए अदरक एवं लहसून। तेल में बटर डालने से बटर चिपकता नहीं है कड़ाही में इसलिए बटर को पहले बिल्कुल भी नहीं डाले।

अब कड़ाही में जीरा, अदरक एवं लहसून को भूरा रंग न आने तक भूनें, अब इसमें हरी मिर्च डालें एवं बारीक कटा हुआ प्याज। ध्यान रखें कि प्याज को आपको भूनना नहीं है बस पकाना है। अब पिसी हुई पालक को कड़ाही में 5 मिनट के बाद डालिए। पालक को डालने के बाद स्वादानुसार नमक डालें और हरी मिर्च पाउडर भी साथ ही हल्का सा जीरा पाउडर। आपको पालक को ज्यादा पकाना नहीं है कम आंच पर गैस को रखकर अब आपको पनीर के टुकड़ों को पालक के ऊपर रखना है और हल्का सा मिक्स करना है। कड़ाही से उतारने से पहले अब आपको अच्छे स्वाद के लिए क्रीम को डालना है और मिक्स करके उतार देना है। अब आपका पालक पनीर सर्व करने के लिए तैयार है।

Share this on