DIY: हर रोज चेहरे आलू से बना ये घरेलू जेल, मिलेगा बेदाग व चमकता चेहरा

अपने चेहरे से तो वैसे सबको ही लगाव होता हैं लेकिन महिलाओं को अपने चेहरे से बहुत लगाव होता हैं बल्कि वो अपने चेहरे को लेकर ज्यादातर चिंतित रहती हैं और उनकी परेशानी की मुख्य वजह होती हैं चेहरे पर कील- मुहांसे, आंखों के नीचे काले घेरे इत्यादि। आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा सामग्री भी नहीं चाहिए। इस नुस्खे से आपको चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे, आंखों के नीचे घेरे इत्यादि से छुटकारा मिल जाएगा।

आज हम आपको आलू और एलोवेरा जेल के द्वारा एक ऐसा ही नुस्खा बताने जा रहे हैं आलू हमारे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत सहायक हैं आलू ड्राई स्किन और ऑइली स्किन दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। आलू के रस में नेचुरल स्किन ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो चेहरे का रंग निखारने में और संवारने में फायदेमंद होता हैं।

एलोवेरा जेल चेहरे को मॉइस्चराइज करती हैं और चेहरे को मुलायम बनाता हैं, इसके अलावा आलू के रस में ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे से एक्स्ट्रा आयल को हटाता हैं चेहरे के बंद छिद्रों को खोलता हैं और स्किन को टोन करता हैं। आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चेहरे से बैक्टीरिया को दूर रखता हैं और कीटाणुओं से चेहरे को बचाता हैं।

आलू और एलोवेरा के इस जेल से आपके चेहरे से टेन को हटाता हैं दाग धब्बो को धीरे-धीरे कम कर देता हैं और स्किन से डेड सेल को हटा देता हैं जिससे आपका चेहरा चमकने लगता हैं और मुलायम भी हो जाता हैं। ये स्किन को मॉइस्चराइज करने में बहुत कारगर हैं और ये चेहरे पर मौजद झुर्रियों का भी इलाज कर देता हैं। चलिए अब हमनें इसके फायदे तो बहुत जान लिए, अब इसे बनाने की विधि के बारें में जान लेते हैं।

सामग्री

आलू- 1

एलोवेरा जेल- 1 टीस्पून

आलू और एलोवेरा जेल बनाने की विधि

सबसे पहले आलू को छील लीजिए और उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लीजिए अब उसे पीस लीजिए, उसके बाद एक छोटा सा बाउल लीजिए, उसमें आलू का रस और एलोवेरा जेल डाल कर अच्छे से उसे मिला लीजिए, आपका आलू और एलोवेरा जेल तैयार हैं अब इसे अपने चेहरे पर नियमित रूप से प्रतिदिन लगाइए और कुछ ही दिनों में आपको इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जाएगा, इस जेल को लगाने के बाद खुद आप इसका असर महसूस करने लगेंगे।

Share this on