NewsViral

PPE Kit में अब डॉक्टर्स को नहीं होगा पसीना, 19 वषीय युवक ने बनाया वेंटिलेशन सिस्टम

News Desk | देश इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा हैं, इस जानलेवा महामारी ने करोड़ो लोगों को अपनी चपेट में ले लिया हैं लेकिन देश के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ अपनी जान की परवाह किये बगैर लोगों की जान बचाने में लगे हुए हैं और कोरोना से लगातार लड़ाई लड़ रहे हैं। डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को लगातार कई-कई घंटे मरीजों की सेवा में लगे रहते हैं और वो PPE किट पहनकर जिसके कारण वो लोग पूरे दिन गर्मी लगने के कारण पसीने से भीग जाते हैं। लेकिन मुंबई के रहने वाले निहाल सिंह ने अब उनकी मुसीबत का समाधान निकाल लिया हैं, दरअसल उन्होंने ऐसी PPE Kit का ईजाद किया हैं जिसे पहनने के बाद गर्मी का बिल्कुल भी एहसास नहीं होगा। चलिए जानते हैं कि ऐसा क्या खास हैं इस अनोखी PPE किट में और कब मिलेगी ये डॉक्टर्स को।

गर्मी से निजात दिलाएगी ये PPE Kit

Cool PPE Kit Design By Nihal Singh

कॉलेज में पड़ने वाले निहाल सिंह ने ऐसी PPE किट तैयार की हैं जिसमे पीछे की तरफ वेंटिलेशन सिस्टम लगा हुआ हैं जिसके द्वारा PPE किट की गर्मी बड़ी आसानी से बाहर निकल जाती हैं। इसके अलावा इसी वेंटिलेशन की मदद से PPE किट में बाहर से ताजी हवा भी अंदर आती हैं जिससे शरीर में ठंडक का अनुभव होता हैं।

इस वेंटिलेशन किट का पहला बैच डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को इस्तेमाल में लाने के लिए भेज दिया गया है और इस PPE वेंटिलेशन किट की काफी बड़ी मात्रा के उत्पादन का काम चल हैं। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र सरकार के द्वारा ट्वीट करके दी गई हैं।

PPE Kit को बनाने वाले निहाल सिंह कॉलेज छात्र हैं

वेंटिलेशन वाली PPE Kit

Coviself: अब घर बैठे कर सकते हैं Corona Test, ये है पूरी प्रक्रिया

इस शानदार वेंटिलेशन PPE किट को बनाने वाले निहाल सिंह मुंबई के केजी सोमैया कॉलेज के छात्र हैं और उनकी मां भी एक डॉक्टर हैं, जब उन्होंने अपनी मां को PPE किट से होने वाली समस्या से जूझते हुए देखा तो उन्हें इस वेंटिलेशन किट को बनाने की सूझी। बस फिर क्या था उन्होंने इस किट पर काम करना शुरू कर दिया, उन्होंने बताया कि PPE किट पहनने के कारण डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को ताजी हवा नही मिलती हैं और उन्हें गर्मी से काफी परेशानी होने लगती हैं।

किस तकनीक का किया गया हैं इस्तेमाल PPE Kit में

इस PPE किट को बनाने में कोवटेक वेंटिलेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया हैं, इसमें कमर पर बांधने के लिए एक अलग किस्म की बेल्ट बनाई गई हैं जिसमें वेंटिलेशन सिस्टम के अंतर्गत एक छोटा पंखा और बैटरी भी लगाई गई हैं। ये पंखा बैटरी की मदद से चलता हैं और इसी फैन की मदद से PPE किट में ताजी हवा अंदर आती हैं और इसी पंखे की मदद से PPE किट के अंदर की गर्म हवा बाहर आती हैं।

PPE किट में हर 100 सेकंड में आएगी ताजी हवा

1n7po cropped 1621837326

Vaccination के लिए सरकार कर रही प्रोत्साहित, टीकाकरण की फोटो शेयर कर पा सकते हैं इनाम

निहाल के अनुसार इस कोवटेक वेंटिलेशन बेल्ट को कमर में लगाने के बाद हर 100 सेकंड के अंतराल में स्वच्छ हवा PPE किट के अंदर आती हैं जिससे कि PPE किट ठंडी रहती हैं। निहाल ने इसे कूल किट कोवटेक का नाम दिया हैं और इसे बनाने में निहाल ने अपने टीचर और कई और लोगों की मदद ली हैं। PPE किट में सांस लेने के लिए भी साफ हवा मिलती रहती हैं इसके अलावा इस वेंटिलेशन वाली PPE किट को वायरस और इंफेक्शन से बचाने के लिए सभी चीजों का ध्यान रखा गया हैं।

PPE किट की पहली खेप भेजी गई कोरोना वारियर्स को

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के मुताबिक वेंटिलेशन के लिए बनाई गई इस अनोखी PPE किट की पहली खेप डॉक्टरों और कोरोना वारियर्स को भेजी जा चुकी हैं, इसके अलावा 30 से 40 PPE किट NGO और डॉक्टरों को भी भेजी जा रही हैं। इस PPE किट का दूसरा बैच जो 100 PPE किट का हैं वो देशभर में जाने के लिए तैयार हैं, निहाल की इस अनूठी खोज के लिए हर जगह उनकी तारीफ की जा रही हैं।