Google Trends 2018 : साल 2018 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये 5 न्यूज

वैसे तो साल 2018 अब समाप्त होने वाला है मगर हर वर्ष की तरह ये साल भी ऐसी बहुत सी यादें छोड़ कर जा रहा है जो हमे कई बार इस वर्ष की याद दिलाती रहेगी। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल दुनिया में कई सारी ऐसी चीजें थीं जो कि गूगल के टॉप ट्रेंड पर रहीं, गूगल सर्च इंजन जो की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है जहां पर हम कुछ भी ढूंढ़ सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि इस साल सबसे ज्यादा न्यूज सेक्शन पर कौन सी टॉपिक या खबर Google Trends 2018 में रही सबसे आगे।

Google Trends 2018

1. फीफा वर्ल्ड कप

Google Trends 2018

फीफा वर्ल्ड कप अब खत्म हो चुका है लेकिन फिर भी इस साल लोगों ने सबसे ज्यादा इसे ही सर्च किया है। इस बार फीफा वर्ल्ड कप का इक्कीसवां संस्करण हुआ। इसको 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 तक खेला गया था, पहली बार इस खेल की मेजबानी रूस ने कि थी। इस खेल में 32 देशों ने हिस्सा लिया था। जब ये मैच हो रहा था इस दौरान विश्व कप खिताब जीतने के बाद फ्रांस को 38 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 260 करोड़ रु इनाम के तौर पर मिले थे तथा वहीं हारी हुई टीम ( क्रोएशिया ) को 28 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 191 करोड़ रु दिए गए थे, इस मैच में फ्रांस ने फीफा में दूसरी बार फाइनल जीता था।

2. कर्नाटक चुनाव परिणाम

Google Trends 2018

भारत में इस साल लोगों ने दूसरा सबसे ज्यादा कर्नाटक चुनाव के परिणाम को सर्च किया है। इस चुनाव पर लोगों का ध्यान ज्यादा रहा क्यूंकि ये दक्षिण भारत का पहला ऐसा चुनाव रहा जिसमें भाजपा और कांग्रेस के मध्य बड़े युद्ध का पहला कदम था। इसके अतिरिक्त इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सबके सामने आई लेकिन बहुमत में केवल 8 सीट कम रह गई और कांग्रेस को 78 सीटें मिल गईं। यह चुनाव काफी चर्चा में रहा क्यूंकि इसमें किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिली।

3. प्रियंका चोपड़ा निक जोनस की शादी

Google Trends 2018

2018 में लोगों ने सबसे ज्यादा प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी के बारे में सर्च किया, इनके अतिरिक्त रणवीर दीपिका , सोनम कपूर , कपिल शर्मा तथा अन्य कई स्टार्स ने शादी की। लेकिन सबसे ज्यादा जिसके बारे में सर्च किया गया वो प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस थे। इनकी शादी का जश्न 29 नवंबर से 2 दिसंबर तक चला। इस कपल ने हिन्दू रीति रिवाज तथा क्रिश्चियन दोनों रिवाज से शादी सम्पन्न की। इनकी शादी के बाद रिसेप्शन दिल्ली और मुंबई में हुई। प्रियंका के लिए 30 नवंबर बेहद खास था क्यूंकि इसी दिन 18 साल पहले इन्होंने लंदन में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, उसके बाद से इन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की।

4. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

Google Trends 2018

देश के पहले प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार पटेल के स्टैच्यू को इस साल गूगल पर काफी सर्च किया गया। इनकी 182 मीटर लंबी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। सरदार पटेल का स्टैच्यू गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है, इसको विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा कहा गया है। इस स्टैच्यू को बनने में करीब 44 महीने का समय लगा था, ये प्रतिमा अब तक की सबसे ज्यादा चर्चित प्रतिमाओं में से एक है।

5. निपाह वायरस

Google Trends 2018

इस साल सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले ख़बर की सूची में टॉप फाइव की पर निपाह वायरस रहा। इसका कहर केरल राज्य में ज्यादा देखने को मिला। केरल के सबसे ज्यादा लोग इस वायरस की वजह से मृत्यु को प्राप्त हो गए। इस वजह से केरल में लोगों के बीच डर का माहौल बना हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वायरस चमगादड़ की वजह से फ़ैल रहा है। इस बीमारी से बचाव के लिए बाजार में अभी तक कोई दवाई या टीका नहीं उपलब्ध है। इस वायरस का असर इतना ज्यादा होता है कि इस वायरस की वजह से पीड़ित व्यक्ति का इलाज तुरंत ना कराया गया तो वो व्यक्ति 48 घंटे के भीतर कोमा में चला जाता है या फिर उनकी मृत्यु भी हो सकती है।

Share this on