अपने देश में इन सरकारी नौकरियों में मिलती हैं सबसे ज्यादा सैलरी, एक बार जरूर जान लें

भारत में सरकारी नौकरी करना ज्यादातर लोगों की पसंद हैं और इसे पाने के लिए लोग बहुत मेहनत भी करते हैं। नौकरी पाना और वह भी सरकारी नौकरी पाना थोड़ा मुश्किल है। सभी सरकारी नौकरी की तरफ भागते हैं क्योंकि यहां जो सुविधाएं मिलती है वह बाकी नौकरियों में नहीं मिलती हैं। सरकारी नौकरी को करने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं तब जाकर उन्हें सरकारी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे जो ज्यादातर लोगों की पसंद हैं और इसमें सैलरी भी सबसे ज्यादा दी जाती है।

1. इंडियन एडमिस्ट्रेशन सर्विसिस (IAS)

इस नौकरी को पाने के लिए लाखों लोग मेहनत करते हैं तब जाकर कुछ लोग ही इस नौकरी को कर पाते हैं। यह भारत की बेस्ट नौकरी है जिसमें सैलरी से लेकर अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं। लाखों लोगों का सपना होता है इंडियन एडमिस्ट्रेशन सर्विसिस को करना। आई एस आई ऑफिसर बनना आसान नहीं हैं और जो इस लेवल को पार कर गया वहीं इस नौकरी का लाभ उठा सकता है। आईएएस ऑफिसर की सैलरी भी बाकि सरकारी नौकरियों से ज्यादा होती हैं।

2. पब्लिक सेक्टर यूनिट (PSU)

पब्लिक सेक्टर यूनिट इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है जिसके लिए हर बार लाखों लोग तैयारी करते हैं। इस नौकरी में आपको सैलरी ज्यादा दी जाती है और साथ ही आपको कई सविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। सरकारी कंपनियों की नौकरियों में कोल इंडिया लिमिटेड या इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन एक अच्छा विकल्प है और बताया जाता है कि 10-8 लाख रुपये सालाना का पैकेज कोल इंडिया अपने इम्प्लॉइज को देती हैं।

3. डिफेंस

भारत के ज्यादातर लोगों की पसंद होती हैं डिफेंस सेक्टर में भर्ती होकर अपने देश के लिए कुछ करना। इस नौकरी में आपको सम्मान के साथ-साथ सैलरी भी बढ़िया दी जाती है। बहुत सारी सुविधाएं भी आपको इस डिफेंस सेक्टर की जॉब में मिलेंगी। बता दें कि महीने में 50 से ₹60 हजार तक की सैलरी  डिफेंस सेक्टर में नौकरी करने वाले अधिकारियों को मिल जाती हैं। इस सेक्टर में नौकरी करने वालों की आँखों में अपने देश की रक्षा करने का सपना और दुश्मनों को खत्म करने ला जज्बा होता है।

4. सरकारी बैंक

सरकारी नौकरियों में ज्यादा सैलरी दिए जाने वाली नौकरियों में सरकारी बैंक की जॉब भी शामिल है। ज्यादातर लोग बैंकिंग सेक्टर की तरफ अपना रुख करते हैं लेकिन इसे पाना आसान नहीं हैं। हर साल लाखों लोग इसके फॉर्म भरते हैं परीक्षा देते हैं तब जाकर लोग इस नौकरी को करते हैं। एक सरकारी बैंक कर्मचारी को सालाना 5 से 10 लाख रुपए और बहुत साडी सुविधाएं मिलती हैं।

5. टीचिंग

भारत में सबसे ज्यादा लोग इस टीचिंग सेक्टर में नौकरी करना पसंद करते हैं। टीचिंग प्रोफेशन को भी अच्छी सैलरी वाली नौकरी माना जाता है। टीचिंग की लाइन में भी सैलरी अच्छी मिलती हैं और आपको इसके साथ-साथ कई सुविधाएं भी उपलब्ध की जाती हैं। टीचर्स की आवश्यकता स्कूल से लेकर कॉलेज तक में होती हैं। सरकारी स्कूलों में टीचर बनना इतना आसान भी नहीं हैं जितना आप समझ रहे हो।

Share this on