ऐसे बनाएं मूंग दाल का हलवा। Kunal kapoor Moong Dal Halwa Recipe

मौका चाहे कोई भी हो मीठे के बिना अधूरा सा लगता है, चाहे ख़ुशी किसी की नौकरी लगने की हो या किसी की शादी की ,चाहे परीक्षा में सफलता मिली हो या बहुत पुराने मित्रों से मिलना हुआ हो, खाने में मीठा हर ख़ुशी में नया स्वाद भर देता है। आज इन खुशियों में नया आनंद भरने के लिए हम लेकर आये हैं मूंग दाल का हलवा। मूंग दाल का हलवा, नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शादी पार्टी या फिर किसी स्पेशल दिन पर आपको अक्सर यह खाने को मिलता है। लेकिन अब आप इसे घर पर ही बना सकते हैं वो भी तब जब आपका मन हो। दोस्तों मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए बस कुछ चीजों की जरूरत होती हैं।

Moong Dal Halwa Recipe

मूंग दाल का हलवा बनाने की सामग्री

आप सबसे पहले चार घंटे तक मूंग दाल को पानी में डाल कर रख दें।
देशी घी- 2 बड़े चम्मच
सूजी- एक बड़ी चम्मच
बेसन- एक बड़ी चम्मच
चाशनी के लिए
पानी- एक कप
चीनी- एक कप
केसर- थोड़ा सा
इलाईची पाउडर- छोटी एक चम्मच
और ड्राई फ्रूट्स आपको जो भी पंसद हो।

कैसे करें शुरुआत

सबसे पहले आप मूंग दाल को पानी से निकाल कर उसे पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब आप एक पैन में घी डाल कर उसमें सूजी और बेसन को डाल कर उसे हल्का ब्राउन होने तक हल्की आंच पर पकाएं। अब इसमें आप पीसी हुई मूंग दाल को भी डालें और इसे लगातार चलाते हुए भूने। इसे तब तक भूने जब तक यह ब्राउन ना हो जाएं।

यह भी पढ़ें : हलवाई के जैसे घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार मोहनथाल, ये रही रेसिपी

Moong Dal Halwa Recipe

चाशनी की तैयारी

अब आप चाशनी को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी में चीनी डाल कर उसे उबलने दें फिर उसमें आप केसर और इलाईची पाउडर डाल कर उसे पकने के लिए छोड़ दें।अब आप चाशनी को सावधानी से मूंग दाल में मिला दें और उसे तब तक पकाएं जब तक दोनों एक दूसरे में पूरी तरह से मिल ना जाएं। जब यह अच्छी तरह से मिल जाएं तो आप इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स को मिला लें और तब तक अच्छे से पकाएं जब तक उसका पानी खत्म ना हो जाएं। तो लीजिए हो गया तैयार आपका मूंग दाल हलवा। अब गरमा गर्म हलवे का आनंद लीजिये।

Share this on