इस नए तरीके से बनाएं मूंग की दाल का हलवा |Soaked Moong Dal Halwa Recipe

सर्दी अब लगभग खत्म होने को है,ऐसे में मूंग दाल का हलवा एक बार तो खाना बनता है,हालांकि आप इसे गर्मी के दिनों में भी खा सकते हैं लेकिन सर्दियों में इसे खाने का आनंद कुछ और ही है। मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए आपको बहुत कम मेहनत करनी होगी और सबसे अच्छी बात मूंग दाल को रात भर भीगो कर नहीं रखना होगा, हलवा बनाने के लिए आपको बस कुछ जरूरी सामग्री की आवश्यकता होगी। हलवा इतना टेस्टी और जायकेदार होगा की आप इसकी खूशबू से ही मोहित हो जाएंगे और इसे खाने के लिए बार बार इसे बनाना चाहेंगे, तो चलिए देर किस बात की शुरू करते हैं मूंग दाल का लजीज हलवा।

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए जरूरी सामग्री

मूंग दाल डेढ़ कप
घी
बादाम 10- 12
काजू 10- 12
दूध
किशमिश 10-12
पिस्ता 10- 12
इलायची दो से तीन
चीनी डेढ़ कप
खोया एक कप

हलवे के लिए तैयारी

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले मूंग दाल को साफ पानी में चार से पांच बार धुलना है, इसके बाद आपको एक बर्तन में दाल को गरम पानी में भीगो कर कम से कम 2 घंटे के लिए रखना है। 2 घंटे बाद आप दाल को पानी से निकाल लें और मिक्सी में डालकर उसका दरदरा पेस्ट बना लें।

इसके बाद अब आप एक पैन में दो से तीन चम्मच घी डालें और उसमें बारी बारी से सभी ड्राई फ्रूटस् को भून लें,सभी ड्राई फ्रूटस् बादाम 10-12, काजू 10-12, किशमिश 10-12 और पिस्ता 10-12 को भूनने के बाद एक बर्तन में अलग रख लें।

हलवा बनाने की विधि

अब आप एक पैन में तीन से चार चम्मच घी लें और उसमें पीसी हुई दाल को डाल कर उसे भूनना शुरू करें,दाल को लगातार चलाते हुए आपको इसे भूनना है,15 से 20 मिनट बाद आपको इसमें 3 कप दूध डालना है और इसे तब तक भूनना है जब तक सारा दूध दाल में मिक्स नहीं हो जाता। इसके बाद आपको इसमें चीनी को डालना है और उसे अच्छे से मिक्स करना है। चीनी मिक्स होने के बाद आपको इसमें पीसी हुई इलायची को भी डालना है। अंत में आपको इसमें पीढ़ी खोया और भूने हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करना है। 10 से 15 मिनट तक चलाने के बाद गरम गरम हलवे को सबके साथ खाएं और हलवे का आनंद लें।

Share this on