70 सालों बाद आयी मंदाकिनी मकर सक्रांति, काले धागे का कर लें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

आज मकर संक्रांति का त्यौहार देश भर में खुशियों के साथ मनाया जा रहा है, सूर्य का यह पर्व सूर्य को अर्पित है। मकर राशि में प्रवेश करने से मकर संक्राति का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार उत्तरफागनी नक्षत्र होने से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है। इस दिन तिल से सूर्य देव की पूजा की जाती है और दूसरे दिन तिल का सेवन किया जाता है। लेकिन इस दिन परेशानियों को दूर करने के लिए क्या उपाए करने चाहिए जिससे जीवन में सुख समृद्धी, ज्ञान, धन और कामयाबी आपके जीवन में प्रवेश करें।

इस दिन सूर्य देव की पूज करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। धन का लाभ होता है और सभी प्रकार के कलह दूर होते है। सूर्य को जल देते हुए एहि सूर्य सहस्त्रासो तेजोराशे जगत्पते। अनुकम्पय मां भक्तया गृहणार्ध्यं दिवाकर. का जाप करें। गांयत्री मंत्र का जाप करें। अगर शनि की दृष्टी आप पर ठीक नहीं चल रही है तो सूर्य के सामने बैठ जाएं और लोहे की कटोरी में काले तिल ले कर ओम शनिचराए नम: इस मंत्र का जप करें। और स्नान करन के बाद तांबे के लोटे में पानी डालकर उसमें सरसो के तेल की बूंद मिलाकर उसे पीपल पर चढा दें या फिर किसी गरबी को दान कर दें।

शुक्र को करें मजबूत

अगर शुक्र कमजोर है तो आप दो बड़ी काली इलायची और सफेद तिल को एक बर्तन में पानी आधा होने तक ऊबाल लें और इस पानी को स्नान करते समय पानी में डालकर स्नान करें। ऐसा करने से सारे कष्ट दूर होंगे और लक्ष्मी का वास होगा।

आज के दिन शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। शिवलिंग पर चढाए गए पानी को लेकर शरीर पर लगाना चाहिए इसेस राहु केतु दूर रहेंगे और आपके सारे काम बनेंगे।

इस दिन खिचड़ी खानी चाहिए ऐसा करने से सभी नव ग्रह सही रहते हैं। इसके साथ साथ आपको तांबे के बर्तन में खिचड़ी और गुड रख कर दान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

शनि दोष करें दूर

इस दिन लाल धागा धारण करने से कुंडली में शनि दोष कम होता है, सभी परेशानियां दूरी होती ही है, जीवन में खुशियां आती है और ज्ञान में वृद्धी होती है। स्नान करने के बाद सुबह लाल धागा हाथ में लेकर सात बार सूर्य से जुड़ा हुआ किसी भी मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में चल रही परेशानियों का निवारण होता है। यह आपको सात दिन तक करने के बाद इस धागे को हाथ में बांध लें। लड़ेक बाएं तथा लड़कियां दाएं हाथ में इस दागे को धारण करें।

मकर संक्रांति 2020: इस दिन भूल से भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो होता है भारी नुकसान

राहु केतु और सर्प दोष निवारण के लिए करें ये उपाय

राहु केतु शनि या फिर सर्प दोष है तो इस दिन आपको काले धागे का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से आपके सभी दोष कम होगे। काले धागे का प्रयोग करते समय एक पात्र में काले तिल ले और ओम भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शिन प्रचोद्यात. मंत्र का जाप करने के बाद इसका अर्ध दें। धागे को लड़के सीधे हाथ और लड़कियां उलटे हाथ में बांध लें। हाथ में 2,4 या 6 बार हाथ में काले धागे को लपटे।

Share this on