गर्मियों में वजन करने के लिए पियें ये बेहतरीन ड्रिंक 15 दिनों में दिखेगा फर्क

वज़न कम करने के ऐसे तो ढेरों तरीकें हैं और उनमे से बहुत के बारे में आप पहले से जानते होंगे। वज़न घटाने का सबसे प्रचलित तरीका डाइटिंग और एक्सरसाइज़ है। हालाँकि यह तरीका अपनाना सबके बस की बात नहीं है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से डाइट से दूर रहें। आप अक्सर ही बॉलीवुड सितारों से डाइट के बारे सुनते होंगे, लेकिन डाइट सभी के लिए काम नहीं करती हैं। यदि आपने छुट्टियों के दौरान वजन बढ़ाया है और इसे कम के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको आज एक आसान उपाय के बारे में बताएँगे।

आपको बता दें कि आप एक समर ड्रिंक पीकर 15 दिनों के भीतर लगभग 5 किलो तक वज़न घटा सकते हैं। इस ड्रिंक के लिए आपको बहुत अधिक पैसे भी खर्च नहीं करें होंगे और यह आपको वज़न कम करने में भी मदद करेगी। इस ड्रिंक को बनाने की जो मुख्य सामग्री गई वह है बेजिल सीड्स। बेजिल सीड्स को आमतौर पर थाई सीड्स या स्वीट बेजिल सीड्स या फालूदा सीड्स या तुकमारिया के नाम से जाना जाता है। बेजिल सीड्स काले रंग के और तिल के आकर के होते हैं। इन सीड्स को स्वीट बेजिल पौधे से प्राप्त किया जाता है इसे आप तुलसी के बीज न समझें। इसके साथ ही आप इन्हे चिआ सीड्स भी न समझें क्यूंकि दोनों देखने में एक जैसे लगते हैं।

बेजिल सीड्स की सहायता से आप शरीर की गर्मी पर नियंत्रण पा सकते हैं। साथ ही ब्लड शुगर, कब्ज़ और सूजन काम करने में भी यह सहायक होता है और सबसे महत्वपूर्ण इससे वज़न काम करने में मदद मिलती है। इससे बनी ड्रिंक पीकर आप अपनी भूख पर भी नियंत्रण पा सकते हैं। बेसिल सीड्स में ओमेगा 3 और 6 महत्वपूर्ण असंतृप्त अम्ल (फैटी एसिड) पाया जाता है जो हमारे शरीर में नहीं बनता अत: उसको भोजन द्वारा प्राप्त किया जाता है। असंतृप्त अम्ल से आपका मेटाबॉलिज़्म अच्छा होता है, वसा कोशिकाओं को कम करता है और शरीर में मौजूद वसा को भी कम करता है। बेजिल सीड्स बहुत कम कैलोरी के होते हैं और इनमे 20 प्रतिशत तक प्रोटीन पाया जाता है।

कैसे बनाये बेजिल सीड ड्रिंक?

एक जार में 1.5 से 2 लीटर तक सामान्य तापमान का पानी लें। इस पानी में तीन ग्रीन टी के बैग को डालें। आप चाहें तो आर्गेनिक ग्रीन टी का उपयोग करें या फिर सामान्य ग्रीन टी का। अब इसमें एक नीम्बू का रस डाल दें। नीम्बू के रस से आपके शरीर में ग्रीन टी में मौजूद कैटीजेंस को 6 गुना ज़्यादा मात्रा में पहुंचेगा । इस ड्रिंक में चीनी बिल्कुल न मिलाएं। अब आखिर में इसमें दो बड़े चम्मच बेजिल सीड्स को डालकर मिलाएं। थोड़ी ही देर में बेजिल सीड्स पानी को सोख कर फूल जायेगा। बेजिल सीड्स के फूलने के बाद जार का पानी जेल जैसा हो जायेगा। अब इसे 5-6 घंटे या फिर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें जिससे ग्रीन टी की कड़वाहट कुछ कम हो जाएगी।

इस बेजिल ड्रिंक को आप नियमित रूप से ठंडा करके खाने या नाश्ते के 30 मिनट पहले पियें। आप चाहें तो इसे दिन भर में दो बार भी पी सकते हैं। रात को अगले दिन के लिए बेजिल ड्रिंक बनाना न भूलें। इसे 15 दिन तक नियमित रूप से पीने के बाद आप अपने वज़न में फर्क महसूस करेंगे।

Share this on