नौकरी करते ही लेते हैं LIC का ये प्लान तो बन जल्द हो जायेंगे करोड़पति, जाने विस्तार से

LIC जीवन उमंग प्लान एक ऐसा प्लान जिसका लाभ पॉलिसीधारक को पूरे 100 वर्ष की आयु तक कवर देती है। इस योजना के पूरे होने पर या फिर पालिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को एकमुश्त राशि दे दी जाती है। असल में LIC जीवन उमंग एक नॉन-लड पॉलसी है और इसका मार्केट से कोई सीधा संबंध नहीं है। इस योजना के तहत पॉलसीधारक को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। यदि कोई समझदार व्यक्ति अपनी नौकरी या कोई भी व्यवसाय शुरू करते ही इस प्लान को लेता है तो वह लाभ ही लाभ कमाएंगा।

पॉलसीधारक को इस इसमें रोजाना 220 रुपये नवेश करने पर पॉलसीधारक को 1.17 करोड़ रुपए का रिटर् प्राप्त होगा। इस पॉलसी में छोटे से निवेश करने पर जिंदगी भर पैसा मिलता है। यानी की सारी किस्त चुकाने के बाद भी भी फायदा होता रहेगा।

100 वर्ष की आयु तक कवर

इस योजना में पॉलसीधारक को 100 वर्ष की आयु तक कवर मलता है। मैच्यूरिटी या फिर पॉलसीहोडर की मृत्यु पर उसके परिजन को एकमत राशि दे दी जाती है। यदि प्रीमियम के समाप्त होने तक सारी किस्त चुका दी गई जाती है तो पॉलसीधार को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाएगी। तो आपको जीवन बीमा का 8 फिसदी रिटर्न जीवन भर के लिए हर साल मलता है। अब आप सबके मन में यह सवाल होगा कि कतने साल तक प्रीमियम भरना होगा, मृत्यु लाभ मिलेगा या नहीं। टर्म कितना होगा, या फिर कतनी उम्र वाला व्यक्ति इस प्लान को ले सकता है। असल में इस पॉलिसी में 80 साल तक कवरेज मिलेगा और इसमें महिलाओं के लिए खास ब्याज दरें हैं।

LIC हाल ही में दो नए टर्म इंश्योरेंस प्लान लेकर आया है। एक ऑन और एक ऑफ लाइन है, आप इसे एजेंट द्वारा आसानी से ले सकते हैं। दूसरे प्लान का नाम है जीवन अमर, जिसकी प्लान संख्या 855 है। LIC ने इस नई पॉलिसी में कई नए और आकर्षक फीचर्स एड किए हैं।

पालिसी में क्या है खास

प्लान में सम एश्योर्ड चुनने का विकल्प मिलेगा। वेलल सम एश्योर्ड में पालिसी धारक ने जितने का प्लान लिया है पूरे समय काल में वही रकम रहेगी। वहीं ईंक्रिज सम एशोर्यड में पहले पांच साल रकम वही रहेगी लेकिन छठे साल से दस साल तक 10 फिसदी के हिसाब से इजाफा होता रहेगा। रौचक बात यह है कि सिगरेट नहीं पीने वालो के लिए कम दरें रखी गई है और महिलाओं के लिए स्पेशल इंट्रेस्ट रेट तय किए गए हैं। इस योजना के तहत 80 साल तक कवरेज रहेगा। प्रिमियर भी निरंतर एक समय सीमा में भरने का विकल्प दिया गया है। एक्सिडेंट बेनेफिट राइडर की सुविधा भी उपलब्ध है। लेकिन यह सामान्य और नियमित प्रीमियम पॉलिसी पर ही लागू होगा।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद क्या सच में गोल्ड पर होगा वार, जानें क्या है मोदी सरकार का मेगा प्लान

बेनिफिट

डैथ बेनिफिट के किश्तों और रकम पाने के भी ऑपशन इस बार दिए गए हैं। अगर परिवार वाले इसे टुकड़ों में पाना चाहते हैं तो उन्हें 5,10 या 15 साल का चुनाव करना होगा और इसी दौरान उन्हें किश्तों में रकम चुकाई जाएगी।

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट की माने तो पॉलिसी में सम एश्योर्ड जितना ज्यादा होता जाएगा प्रीमियम उतना ही कम होता जाएगा। पॉलिसी लेने से पहले ये जरूर जान लें कि यह टर्म इंशोयोरेंस प्लान 18 साल से 65 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। जबकि अधिकतक मैच्योरिटी एज 80 साल रखी गई है। पॉलिसी के तहत न्यूनतम बेसिक सम इंश्योरर्ड 25 लाख है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। हालांकि यह चीज व्यक्ति की आय पर भी निर्भर करेगी।

Share this on