LIC का Jeevan Amar Plan है बेहद खास, जाने कैसे ले सकते हैं यह प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम एक बार फिर से अपने ग्राहकों के लिए नई पॉलिसी लेकर आया है जिसे हर कोई अपना सकता है। LIC अपने ग्राहकों की जरूरतों का हमेशा से ध्यान रखती आई है और ऐसे में अपने सम्मानित ग्राहको को उनके फायदे के लिए यह नई पॉलिसी “Jeevan Amar Plan” लॉन्च कर दी है। ‘जीवन अमर’ एक सस्ता, ट्रेडिशनल और प्योर प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान हैं। इस महंगाई के दौर में लोगों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने इस नए प्लान में कुछ खास फीचर्स दिए हैं जो इससे पहले दिए गए टर्म प्लान अमूल्य जीवन से काफी बेहतर और सस्ते हैं।

अगर आप भी इस प्लान को खरीदना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं।

LIC का Jeevan Amar Plan

क्या है LIC का Jeevan Amar Plan

दरअसल LIC के मुताबिक आप जीवन अमर प्लान, (प्लान संख्या-855) के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को चुन सकते हैं। एलआईसी के इस जीवन अमर प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक का रहेगा और इस प्लान को 18-65 उम्र के लोग खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने अमूल्य जीवन टर्म प्लान को वापस ले लिया है। एलआईसी के इस प्लान के अनुसार मैक्सिम एज मैच्योरिटी 80 साल है।

आपको इस प्लान में प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प दिए जाएंगे जो इस प्लान को सबसे अलग बनाते हैं। इस नए प्लान में सिंगल प्रीमियम, रेग्युलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम ये विकल्प प्रीमियम पे करने के लिए दिए गए हैं। बता दें कि सिंगल प्रीमियम के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 30,000 रुपये रखी गई है और रेग्युलर और लिमिटेड प्रीमियम विकल्प के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 3000 रुपये रखी गयी है।

LIC का Jeevan Amar Plan

और भी बहुत कुछ है खास

लिमिटेड प्रीमियम का जो विकल्प है उसमें दो विकल्प प्रीमियम पेइंग टर्म (PPT), पॉलिसी टर्म 5 साल से कम और दूसरा पॉलिसी टर्म 10 साल से कम का रखा गया है। इस नए प्लान में महिलाओं और धूम्रपान नहीं करने वालों के लिए अलग ब्याज दर रखी गयी हैं जिससे यह सभी लाभान्वित होंगे। LIC ने प्रीमियम की रकम पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग रखी है और महिलाओं को धूम्रपान नहीं करने वालों के लिए कम प्रीमियम रखा गया है।

रेग्युलर प्रीमियम विकल्प के तहत कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी लेकिन यह सिंगल प्रीमियम में उपलब्ध होगा और लिमिटेड प्रीमियम विकल्प में कुछ नियम-शर्तें जुड़ी होंगी। धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान नहीं करने वालों के प्रीमियम में भी अंतर रखा जाएगा जिसके चलते धूम्रपान नहीं करने वालों को कम मियम अदा करना पड़ेगा। इस प्लान की और जानकारी पाने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.इन पर जाकर ले सकते हैं।

Share this on