‘तेनाली रामा’ में मुख्‍य भूमिका निभा रहे कृष्‍णा भारद्वाज ने खोले फिटनेस के राज

आपके लिये फिटनेस का क्‍या मतलब है?

कृष्‍णा भारद्वाज बताते हैं की मेरे लिये फिटनेस का मतलब है स्‍वस्‍थ महसूस करना इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको मस्‍क्‍यूलर या एक एथलीट होना चाहिए। यदि मुझे अच्‍छा महसूस हो रहा है और मैं अंदर से खुश हूं तो मेरे लिये यही फिटनेस है। सबसे जरूरी बात है कि आप अपने लिये अच्‍छा महसूस करें और यह आपको अंदर से अच्‍छा महसूस कराता है। मेरे लिये फिटनेस का मतलब पूरी तरह से मेरी मानसिक अवस्‍था है।

आपका फिटनेस मंत्र क्‍या है?

मेरा फिटनेस मंत्र है कि सबकुछ खाओ, लेकिन कम और सीमित मात्रा में। खाना उतनी ही मात्रा में खायें, जितना आप आसानी से पचा सकें और आपको अतिरिक्‍त वर्कआउट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप दिमाग और शरीर के बीच किस तरह सेहत का संतुलन बनाते हैं?

सोनी सब के ‘तेनाली रामा’में लीड भूमिका निभाने की वजह से मुझे काफी सारे डायलॉग याद करने पड़ते हैं, जो कई बार काफी मुश्किल होते हैं। इसलिये, दिमाग और शरीर के बीच संतुलन बनाने के लिये मैं काफी मेडिटेशन करता हूं। मैं ज्‍यादातर मेडिटेशन करता हूं और शूटिंग के बावजूद भी मैं इसे नियमित रूप से करता हूं। साथ ही मैं कई बार शांति के लिये गुरुजी के आश्रम भी जाता हूं। मेडिटेशन मेरी जिंदगी में अहम भूमिका निभाता है और इस व्‍यस्‍तताभरे काम में मेरे दिमाग और शरीर का संतुलन बनाने में मदद करता है।

अपने व्‍यस्‍त और थका देने वाले रूटीन का पालन करते हुए आप खुद को किस तरह फिट रखते हैं और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीते हैं?

मैं सबकुछ खाता हूं लेकिन कम मात्रा में। साथ ही मैं हर 2 घंटे पर कुछ ना कुछ खाता हूं, ताकिमेरामेटाबॉलिज्‍मरेटथोड़ाकमरहे।जबभीमुझेमौकामिलताहैमैंपावरनैपलेनेकीकोशिशकरताहूं, इससेमेरादिमागतरोताजाऔरस्‍वस्‍थरहताहै।

आप जल्‍दबाजी में कौन-सा हेल्‍दी स्‍नैक खाते हैं?

सलाद मेरा जल्‍दबाजी में खाया जाने वाला स्‍नैक है। मुझे अलग-अलग तरह के सलाद पसंद हैं, जिसमेंसीरियलसैलेड, वेजिटेबलसैलेड, फ्रूटसैलेडजैसेसलादपसंदहैं।

आपके चीट डे में क्‍या चीजें शामिल होती हैं?

मेरे चीट मील में काफी गरिष्‍ठ भारतीय भोजन जैसे घी में बना पनीर मक्‍खनी। मैं एक मारवाड़ी हूं और मुझे अपने चीट डे के दौरान राजस्‍थानी खाना काफी पसंद है जैसे दाल बाटी चूरमा।

खाने की एक ऐसी चीज जिसके लिये आप खुद को रोक नहीं पाते हैं?

दाल बाटी चूरमा मेरा पसंदीदा है और यह चीज ऐसी है, जिसको देखकर मैं खुद को रोक नहीं पाता।

अपने फैन्‍स और दर्शकों को कोई संदेश देना चाहेंगे?

मैं अपने फैन्‍स से यह कहना चाहूंगा कि फिट होने का मतलब जिम जाना और भारी वजन उठाना नहीं है। फिट रहने के लिये छोटी-छोटी एक्टिविटीज करें, जो आपको तरो ताजा रखें और सुकून पहुंचाये। सबसे जरूरी चीज है अपने दिमाग को शांति देना और साथ ही अपने शरीर को हेल्‍दी रखना। इसलिये, सही खायें और सीमित मात्रा में खायें।

Share this on