खाने के साथ आप तेजपत्ता बना सकता है आपकी सेहत, जानें आखिर कैसे करता है असर

शायद ही आजकल कोई ऐसा हो जिसके घर में तेज पत्ते का इस्तेमाल नहीं होता हो। आखिर तेज पत्ता है ही ऐसी चीज। चाहे दाल छौंकनी हो या इडली के सांभर बनाना हो…चाहे पुलाव बनाना हो चाहे कोई सब्जी। हर काम में हम तेज पत्ते का इस्तेमाल जरूर करते हैं। तेज पत्ते की खूशबू ऐसी होती है कि अगर आप अपने घर में खाना बना रहे हों और उसमें आप तेज पत्ता डाल दें तो आपके खाने की महक आपके 4 पड़ोसियों तक पहुंच जाएगी पर रूकिए क्या आपको पता है कि तेज पत्ता सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी सेहत के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। अगर आप अभी तक इस सच्चाई से वाकिफ नहीं हुए तो आज हम आपको इससे वाकिफ करवाते हैं। आईये आपको बताते हैं कि आखिर तेज पत्ता किस तरह से आपके शरीर के लिए है फायदेमंद

बड़े काम है तेज पत्ता

घर में कई लोग तेज पत्ते को पीसकर मसाला बना लेते हैं। ये मसाला वो सब्जी बनाते वक्त इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना बेहतर भी है। वहीं इस तेज पत्ते में फोलिक एसिड पाया जाता है। फोलिक एसिड एक ऐसा एसिड होता है जो पेट की बीमारियों को दूर करता है। अगर आपको पेट से जुड़ी बीमारिया हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन A और विटामिन C भी तेज पत्ते में पाया जाता है जो शरीर को लाभ पहुंचाता है।

तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है। ये तत्व शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं। अगर आप तेज पत्ते का लगातार सेवन करें तो आपको काफी फायदा होगा। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डॉक्टर तेज पत्ते का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। तेज पत्ते में आयरन और सेलेनियम के तत्व भी पाए जाते हैं। आयरन से शरीर को लाभ मिलता है।

पेट के लिए वरदान है तेज पत्ता

अगर आपको कोलस्ट्रोल से जुड़ी समस्या है तो भी आप तेज पत्ते का सेवन कर सकते हैं। तेज पत्ते के सेवन पर एक शोध किया गया। शोध में पाया गया कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित है वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उनका डायबिटीज का झंझट बहुत जल्द ही खत्म हो जाएगा।

आजकल का खाने का रूटीन ऐसा है कि 10 में से 7 लोगों को कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो रही है। ऐसे में तेज पत्ते का सेवन इन लोगों के लिए रामबाण की तरह है। तेज पत्ता खाने से कब्ज और एसिडिटी में काफी लाभ होता है। आपको जानकर शायद हैरानी होगी मगर ये सच है कि अगर आप तेज पत्ते का सेवन करते हैं तो आपको नींद भी बहुत अच्छी आएगी।

Share this on